scriptविवि ने नहीं दी जमीन, किराए के कमरे में चलेगा थाना, जानिए कहां पर संचालित होगा थाना | University did not give land, police station will run in rented room, | Patrika News

विवि ने नहीं दी जमीन, किराए के कमरे में चलेगा थाना, जानिए कहां पर संचालित होगा थाना

locationरीवाPublished: Jan 27, 2020 08:54:31 pm

Submitted by:

Shivshankar pandey

अनंतपुर में पुलिस ने ढूंढा प्राइवेट आवास, प्रस्ताव कलेक्टर कार्यालय भेजा

patrika

University did not give land, police station will run in rented room,

रीवा। विवि ने थाने के लिए जमीन नहीं दी। कई दिनों तक उम्मीद बांधे पुलिस विभाग ने अब निजी आवास में थाने के संचालन का फैसला लिया है। विभाग द्वारा एक निजी आवास का चयन किया गया है जिसमें थाना संचालन का प्रस्ताव प्रशासन को भेजा है।
जर्जर हो चुका है थाना
विवि थाना वर्तमान में जर्जर भवन में संचालित हो रहा है। पूरा थाना दुकाननुमा चार कमरों में चल रहा है जिसमें विवेचकों को बैठने तक की जगह नहीं है। विभाग ने विवि परिसर में ही थाना भवन का निर्माण शुरू कराया था लेकिन विवि ने आपत्ति कर दी और मामला न्यायालय में विचाराधीन हो गया। थाने की जर्जर हालत को देखते हुए अब विभाग अन्यत्र थाना संचालन की कवायद में जुट गया है। विभाग ने अनंतपुर निवासी अभिमान सिंह के मकान को थाना संचालन के लिए चयनित किया है जो पुलिस के हिसाब से उपयुक्त है।
कलेक्टर को भेजा गया प्रस्ताव
उक्त भवन का किराया निर्धारण करने के लिए पुलिस विभाग ने जिला कलेक्टर को भेजा है। कलेक्टर की अनुशंसा के बाद उक्त भवन पुलिस को आवंटित हो जायेगा। थाने की सबसे ज्यादा आवश्यकता खुद विवि को ही पड़ती है जहां आए दिन ला एण्ड आर्डर की स्थिति निर्मित होती है। इसके बाद भी विभाग थाने को जमीन देने के लिए तैयार नहीं है।
वर्ष 2014 से रुका है काम, 6 लाख हो चुके हैं खर्च
दरअसल विवि में थाना निर्माण का काम वर्ष 2014 से रुका हुआ है। पुलिस विभाग ने चयनित भूमि में निर्माण कार्य शुरू किया था और करीब 6 लाख रुपए का काम हो चुका था लेकिन उसके बाद से काम रुका हुआ है। फिलहाल मामला न्यायालय में विचाराधीन है। फलस्वरूप पुलिस विभाग अन्यत्र भवन निर्माण के लिए जमीन तलाश रहा है।
जल्द नए भवन में होगा संचालित
थाना संचालन प्राइवेट बिल्डिंग में कराया जायेगा। अनंतपुर में स्थित एक आवास का चयन किया गया है। किराया निर्धारण का प्रस्ताव कलेक्टर को भेजा गया है। वहीं भवन निर्माण के लिए अन्यत्र जमीन भी तलाश की जा रही है।
शिवेन्द्र सिंह, सीएसपी रीवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो