script

सरकार के खजाने को हर माह 72 लाख रुपए का झटका दे रहे यूपी के खनन कारोबारी

locationरीवाPublished: Sep 10, 2020 10:06:04 am

Submitted by:

Rajesh Patel

मुख्यमंत्री के हस्तेक्ष पर रीवा-सतना जिले से बड़े पैमाने पर गिट्टी का यूपी हो रहा परिवहन, अभियान के दौरान पकड़े गए वाहन लंबे समय से कर रहे थे अवैध परिवहन

Illegal transport of mineral wealth

UP mining businessmen giving a shock of 72 lakh rupees to the state,UP mining businessmen giving a shock of 72 lakh rupees to the state

रीवा. जिले में खनिज संपदा का अवैध परिवहन अफसरों की सरपरस्ती में लंबे समय से चल रहा है। जिससे सरकार के हर माह खजाने को 72 लाख रुपए की चपत लग रही। हैरानी की बात तो यह कि सतना से बाया रीवा यूपी तक गिट्टी, राखड़ समेत सीमेंट कंपनियों का कच्चे माल का बड़े पैमाने पर परिवहन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप पर कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने कार्रवाई शुरू की तो सेमरिया, सिरमौर और त्योंथर बेल्ट में बड़े पैमाने पर वाहन पकड़े गए। बड़ी संख्या में पकड़े गए ट्रक चालकों के मुताबिक लंबे समय से परिवहन का काम चल रहा है।
यूपी के कारोबारियों की हर रोज 200 ट्रक से अवैध परिवहन
सतना से बाबूपुर और रीवा के बनकुंइया, बेला, सुमेदा आदि जगहों से यूपी के कारोबारी बड़े पैमाने पर गिट्टी का परिवहन कर रहे हैं। सूचना दी गई है कि प्रतिदिन औसत 150 से 200 ट्रक अवैध पािरवहन कर रहे हैं। अचानक हुई कार्रवाई में 37 वाहन पकड़े गए। कार्रवाई के तीसरे दिन भी खनिज कार्यालय में 20 ट्रकों के न तो कोई दस्तावेज आए हैं और न ही चालक पहुंचे हैं। विशेष अभियान के दौरान पकड़े गए वाहन चालकों के अनुसार लंबे समय से अधिकारियों के सरपरस्ती में कारोबार चल रहा। अब कार्रवाई को लेकर चालक भी भौचक हो गए है कि सेटि उधर, पकड़े वाहन चालकों पर पुलिस केस पंजीबद्ध करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। थाने में प्रकरण दर्ज होने के बाद जिला खनिज कार्यालय में प्रकरणों को तैयार कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किए जाएंगे।
सरकार के खजाने को ऐसे लगा रहा पलीता
रीवा, सतना से हर रोज औसत 150 से 200 ट्रक रायल्टी की चोरी कर रहे हैं। प्रत्येक ट्रकों पर पासिंग के अलावा औसत 5 से 10 घनमीटर ज्यादा गिटटी का परिवहन कर रहे। प्रति घनटीमर 120 रुपए रायल्टी की दर से एक ट्रक 1200 रुपए की रायल्टी चोरी कर रहा है। यदि प्रति दिन 200 ट्रकों का औसत लिया जाए तो 2.40 लाख रुपए की रायल्टी की चोरी हो रही है। इस औसत से हर माह 72 लाख रुपए की रायल्टी की सरकार के खजाने को यूपी के कारोबारी झटका दे रहे हैं। दो दिन पहले पकड़े गए 37 वाहन 44,400 रुपए की रायल्टी चोरी करके जा रहे थे। जबकि नियम है कि अवैध परिवहन करते पकड़े गए वाहनों पर वस्तु का बाजार मूल्य के बीस गुना जुर्माना लगाने का प्राविधान है।

ट्रेंडिंग वीडियो