उत्तर प्रदेश की सीमावर्ती क्षेत्र में चेक पोस्ट बनाकर बाहर से आने वाली धान के विक्रय पर प्रतिबंध लगाएं- कलेक्टर

जिले में खरीद केन्द्रों पर 16 नवंबर से चालू होगी तौल, एक नवंबर को बैरियर लगाने का निर्देश

By: Rajesh Patel

Published: 29 Oct 2020, 08:07 AM IST

रीवा. जिले में धान तौल की तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई है। केन्द्रों के मैपिंग के साथ ही केन्द्रों पर मनमानी पर लगाम लगाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। केन्द्रों में पूरी पारदर्शिता के साथ धान खरीदी की व्यवस्था को लेकर कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने धान खरीदी केन्द्रों में जिले के बाहर विशेषकर उत्तरप्रदेश राज्य से संभावित धान की आवक को रोकने के लिए सभी प्रमुख मार्गों पर चेकपोस्ट बनाने के निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सीमा के विभिन्न सात स्थलों पर एक नवम्बर से चेकपोस्ट कार्य करने लगेंगे। जिले में धान की खरीद 16 नवम्बर से शुरू होगी।
चाकघाट-नारीबारी में चेकपोस्ट बनाने के निर्देश
कलेक्टर ने विकासखण्ड त्योंथर में चाकघाट-प्रयागराज मार्ग पर चाकघाट बॉर्डर पर नारीबारी से मांगी मार्ग से मध्यप्रदेश सीमा प्रारंभ होने वाले स्थल पर चेकपोस्ट बनाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने सोनौरी, बड़ोखर मार्ग में ग्राम ककरहा मार्ग में, विकासखण्ड जवा से शंकरगढ़ मार्ग में सीमा पर बने वन विभाग के बैरियर पर एवं रामबाग से बरगढ़ मार्ग में बीरपुर ग्राम के पास बरगढ़, घूमन मार्ग तिराहे पर चेकपोस्ट बनाने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह विकासखण्ड हनुमना के हनुमना सीधी रोड में पिपराही पुलिस चौकी पर एवं बनारस मार्ग में अन्तर्राज्यीय मण्डी चेक पोस्ट पर, हनुमना में चेकपोस्ट स्थापित किया जाएगा।
परिवहन किए जा रहे खाद्यान्न की प्रविष्टि की जाए
कलेक्टर ने कहा कि एक नवम्बर से जिले में आने वाले माल वाहन की सघन जांच कर जांच पंजी संधारित की जाय इसमें समस्त ट्रकों द्वारा परिवहन किए ंजा रहे खाद्यान्न की प्रविष्टि की जाय। उन्होंने कहा कि किसी भी रूप में जिले में सीमावर्ती क्षेत्रों से धान का परिवहन न होने पाए इसके नियंत्रण के लिए कर्मचारियों को नियुक्त किया जाय। जांच के दौरान अवैध रूप से जिले की बाहर की धान जिले के उपार्जन केन्द्रों में पायी जाती है तो सम्मिालित कर्मचारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। समय.समय पर उडऩदस्ता भी जांच कर धान, ज्वार, बाजरा के अवैध परिवहन पर रोक लगाएं।

Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned