वैक्सीन का स्टॉक खत्म, वैक्सीनेशन केन्द्रों पर तीन दिन से बैरंग लौट रहे लोग

शनिवार को मेडिकल कालेज, सिंधु भवन, रेलवे स्टेशन पर टीकाकरण, 21 हजार नई डोज के इंतजार में स्वास्थ्यत अमला

By: Rajesh Patel

Published: 13 Jun 2021, 10:49 AM IST

रीवा. जिले में वैक्सीन के स्टॉक की कमी के चलते वैक्सीनेशन केन्द्र घटा दिए गए हैं। वैक्सीन का एडवांस स्टाक भी नहीं बचा है। शनिवार को महज तीन केन्द्रों पर ही वैक्सीनेशन किया गया। यह स्थित पिछले चार दिन से बनी हुई है। हैरानी की बात तो यह कि सीएचसी-पीएचसी पर भी वैक्सीन का स्टॉक नहीं होने से पिछले चार दिन से टीकाकरण नहीं किया जा रहा है।

सीएचसी-पीएचसी केन्द्र पर स्टॉक खत्म
शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में सीएचसी-पीएचसी केन्द्रों पर लोग वैक्सीन की डोज को लेकर पूछताक्ष की और बैरेंग लौट रहे हैं। जिले में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन का स्टॉक होने से 80 से ज्यादा केन्द्रों पर वैक्सीनेशन की क्षमता है। लेकिन, पिछले चार दिन से वैक्सीन का स्टाक पर्याप्त नहीं होने से वैक्सीनेशन केन्द्र घटकर महज तीन बचे हैं। ज्यादातर केन्द्रों पर कई दिन से हर रोज औसत 10-12 लोग पूछताक्ष कर बैरंग लौट रहे हैं।
त्योथर में 12 केन्द्रों पर होता है वैक्सीनेशन
त्योथर सिविल अस्पताल से जुड़े 12 सेंटरों पर वैक्सीनेशन होता है। वैक्सीन तीन दिन से नहीं पहुंच रही है। त्योथर अस्पताल के निकट बालक हायर सेकंडी स्कूल में वैक्सीनेशन केन्द्र बनाया गया है। शनिवार की सुबह 10.30 बजे बड़ा गांव के मंगलेश्वर ङ्क्षसह वैक्सीन की जानकारी के लिए पहुंचे थे। केन्द्र पर बताया गया कि वैक्सीन नहीं है। आने के बाद डोज दी जाएगी। इसी तरह मऊगंज, हनुमना, चाकघाट, जवा, सिरमौर में हर रोज वैक्सीन की जानकारी के लिए पिछले तीन दिन से आठ से दस लोग पूछताक्ष कर बैरंग लौट रहे हैं।
12 हजार नई डोज की डिमांड
सीएमएचओ डॉ एमएल गुप्ता के मुताबिक जेडी हेल्थ के स्टॉक से वैक्सीन की 21 हजार नई डोज देरशाम तक मिलने की संभावना है। शनिवार को मेडिकल कालेज, रेलवे स्टेशन, सिंधु भवन में वैक्सीनेशन किया गया। नई डोज मिलने के बाद स्लॉट की संख्या देरशाम तक जारी की जाएगी। बताया गया कि स्टाक में दो हजार से भी डोज कम है। जिससे पूरी क्षमता से केन्द्रों पर वैक्सीनेशन नहीं किया जा रहा है।
अब तक 4.56 लाख लगी चुकी है डोज
जिले में प्रारंभ से लेकर अब तक 4.56 लाख लोग वैक्सीन की डोज ले चुके हैं। जबकि अभी भी अधिकतर लोगों को दूसरी डोज नहीं मिली है। कई लोगों ने बताया कि कोवैक्सीन की डोज नहीं मिल रही है। इस लिए दूसरा टीका अभी नहीं लगावाया है।

COVID-19
Show More
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned