scriptपाला से सूखने लगे सब्जियों के पौधे, दलहन फसलों पर भी संकट | Vegetable plants started drying up by frosting | Patrika News

पाला से सूखने लगे सब्जियों के पौधे, दलहन फसलों पर भी संकट

locationरीवाPublished: Jan 24, 2020 12:28:19 pm

Submitted by:

Mahesh Singh

दलहन फसलों में भी पाले का खतरा मंडरा रहा है, किसानों की बढ़ी मुश्किलें।

Vegetable plants started drying up by frosting

Vegetable plants started drying up by frosting

रीवा. मौसम खुलते ही फसलों में पाले का असर दिखना शुरु हो गया है। पाले के कारण सब्जियों के पौधे पीले पड़कर सूखने लगे। यह देख किसानों की मुश्किलें बढ़ गई है। वहीं दलहन फसलों में भी पाले का असर का खतरा मंडरा रहा है। हुजूर तहसील अंतर्गत शुकु लगवां, टीकर, धोपखरी, खौर, कोठी, शिवपूर्वा सहित आसपास क्षेत्र में लगी आलू की फसल पाले से सूखने लगी है।
पिछले पंद्रह दिनों से लगातार मौसम के बदलने का असर अब धूप खिलते ही नजर आने लगा है। इसका सबसे पहले असर सब्जियों में दिखना प्रारंभ हो गया है। आलू की फसल की पत्तियां पीली पड़कर सूख रही है। ऐसे ही फू ल गोभी, टमाटर की फसल का उत्पादन भी प्रभावित हो रहा है। वहीं चना, मसूर व अरहर की फसलों में पाले की संभावना अधिक बढ़ गई है। माना जा रहा है कुछ दिनों बाद दलहन फसलों में भी पाले का असर दिखाई देने लगेगा।
नहीं कर सकते है सिंचाई
कृषि विभाग के अधिकारी पाले से फसल को बचाने के लिए सिंचाई करने की सलाह दे रह हैं लेकिन बारिश के वजह से दलहन फसलों के खेत में नमी है ऐसे में अब सिंचाई करते है तो दलहन की फसल भी खराब हो जाएगी। इससे किसानों की मुश्किलें और बढ़ गई है। दूसरा विकल्प खेत के चारों को धुआं करना है लेकिन इसमें भी कई व्यवहारिक कठिनाइयां है।
महंगी हो जाएगी सब्जियां
पाला लगने के कारण सब्जियोंं का उत्पादन प्रभावित होगा। ऐसे में सब्जियों की कीमत और बढ़ेगी। वर्तमान में स्थानीय सब्जियां पाले की चपेट से खराब होने और वैवाहिक सीजन में सब्जियों की मांग बढऩे से कीमतें और अधिक बढ़ जाएगी। दिसम्बर व जनवरी में सामान्य हरी सब्जियों के दाम कम रहते है लेकिन मौसम के कारण सब्जियां के दाम अभी कम नहीं हुए हैं।
—————————-
इस मौसम में पाला लगने की संभावना अधिक रहती है सब्जियों में पाले का असर जल्दी दिखाई देता है लेकिन दलहन फसलों में इसका कुछ दिनों में असर होगा। पाले से बचाने के लिए किसान दलहन फसलों की हल्की सिंचाई करें।
यूएस बागरी, उपसंचालक कृषि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो