scriptकॉमर्शियल विभाग की लापरवाही से स्टेशन पर वेंडरों की मनमानी, बगैर रसीद के बेच रहे सामग्री | Vendors are arbitrary due to commercial department's negligence | Patrika News
रीवा

कॉमर्शियल विभाग की लापरवाही से स्टेशन पर वेंडरों की मनमानी, बगैर रसीद के बेच रहे सामग्री

रेलवे प्लेटफॉर्म पर नो बिल-नो पेमेंट का बोर्ड सिर्फ दिखावा

रीवाDec 09, 2019 / 05:53 pm

Anil singh kushwah

Revenue and Food and Drugs Department team gave half a dozen shops

Revenue and Food and Drugs Department team gave half a dozen shops

रीवा. रेलवे प्लेटफार्म पर बिना रसीद के कोई भी खाद्य और पेय सामग्री नहीं बेचना है। इसके लिए फूड प्लाजा में नो बिल नो पेमेंट का बोर्ड लगाया गया है लेकिन इसके बावजूद यात्रियों के मांगने पर ही रसीद दी जा रही है। स्थिति है कि पूरे दिन में प्लेटफार्म क्रमांक १ व २ पर कुल मिलाकर दो फीसदी यात्रियों को ही रसीद वेंडर द्वारा दी जाती है। इससे वाकिफ होने के बावजूद सीसीआइ इन पर कोई कार्रवाई नहीं करते हैं। स्थिति यह है कि वेंडर के पास रसीद देने की व्यवस्था ही नहीं है। यही कारण है कि बिना रसीद के ही सामग्री बेच रहे हैं।
कुछ ही यात्रियों को देते हैं रसीद
यात्रियों से ओवरचार्जिंग एवं खाद्य सामग्री की गुणवत्ता को लेकर रेलमंत्री ने सितंबर माह में नो बिल नो पेमेंट सिस्टम लागू किया था। यात्रियों को सुविधा दी गई है कि वह वेंडर द्वारा रसीद नहीं देने पर सामग्री की कीमत देने को बाध्य नहीं हैं। इसके पीछे मंशा थी कि प्लेटफार्म पर सामग्री शतप्रतिशत बिल पर ही बिके, बावजूद इसके दो फीसदी यात्रियों को ही रीवा रेलवे स्टेशन पर रसीद दी जा रही है। रसीद नहीं देना पड़े इसके लिए वेंडरों के पास कई बहाने हैं, अगर यात्री ने रसीद मांगा तो उसे कम से कम दस मिनट का समय लगा देते हैं। यही कारण है कि यात्री बिना रसीद के ही सामग्री लेकर चले जाते हैं। भीड़ देखकर मनमानी कीमत वसूल की जाती है।
बनती है विवाद की स्थिति
दो दिन पहले ही फूड प्लाजा में ओवरचार्जिंग को लेकर यात्री ने जमकर विवाद किया था। विवाद इतना बढ़ा कि जीआरपी एवं आरपीएफ को हस्तक्षेप करना पड़ा है। रसीद नहीं देने व पैसा लौटाने को लेकर यात्री व फूड प्लाजा के वेंडर का विवाद बढ़ गया। इस घटना के बाववजूद कमर्शियल विभाग के अधिकारियों की नींद नहीं टूटी है।

Home / Rewa / कॉमर्शियल विभाग की लापरवाही से स्टेशन पर वेंडरों की मनमानी, बगैर रसीद के बेच रहे सामग्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो