रसूखदारों के क्लब में सन 1935 से चली आ रही परंपरा टूटी, जानिए इसकी वजह और परिणाम

वेंकट क्लब में 85 साल में पहली बार पदाधिकारियों के चयन में मतदान, डॉ. आनंद सिंह सचिव और डॉ.आदित्य कोषाध्यक्ष चुने गए
- सुबह से देर रात तक चुनावी प्रक्रिया, कुल 325 में 292 मत पड़े
- उपाध्यक्ष के लिए दिव्यराज सिंह पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं

By: Mrigendra Singh

Published: 30 Nov 2020, 09:56 AM IST



रीवा। शहर के वेंकट क्लब में प्रबंध कार्यकारिणी का चयन करने के लिए पहली बार मतदान की प्रक्रिया अपनाई गई। सुबह से लेकर देर शाम तक चली इस प्रक्रिया के परिणामों की घोषणां भी कर दी गई है। जिसमें सचिव पद के लिए डॉ. आनंद सिंह ने जीत दर्ज की है। वहीं कोषाध्यक्ष के चुनाव में डॉ. आदित्य कुमार तिवारी चुने गए हैं। मतगणना का परिणाम घोषित होने के बाद विजेताओं को लोगों ने बधाइयां दी और जश्न मनाया। इसके पहले गाइड लाइन के तहत अपर कलेक्टर इला तिवारी ने मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ कराई। सायं पांच बजे तक चले मतदान के बाद गणना की प्रक्रिया अपनाई गई और परिणाम घोषित किया गया। अधिकारियों के मुताबिक क्लब के अध्यक्ष संभागायुक्त होते हैं, वर्तमान में राजेश कुमार जैन हैं। उपाध्यक्ष के लिए विधायक सिरमौर दिव्याराज सिंह निर्विरोध पहले ही चुन लिए गए हैं। क्लब में कुल 325 पंजीकृत सदस्य हैं। जिसमें 292 सदस्यों ने मतदान में हिस्सा लिया। इस मतदान के लिए जारी की गई गाइडलाइन में कोरोना संक्रमण के प्रोटोकाल का भी पालन कराया गया। सभी सदस्यों को मतदान के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए कहा गया था। हालांकि इस क्लब में शहर के अधिकारी, व्यवसाई एवं अन्य प्रोफेशनल लोग जुड़े हैं, जिसकी वजह से इन्होंने स्वयं मतदान के लिए कतारबद्ध तरीके से अपनी बारी आने का इंतजार किया।

-------
ये चुने गए प्रबंध कार्यकारिणी में
- अध्यक्ष- संभागायुक्त राजेश कुमार जैन पहले से हैं।
- उपाध्यक्ष- विधायक दिव्यराज सिंह, निर्विरोध चुने गए।
- सचिव- डॉ. आनंद सिंह ने 201 वोट पाकर सुनील सिंह 87 को हराया।
- कोषाध्यक्ष- डॉ. आदित्य कुमार तिवारी ने 142, दिनेश असनानी 91, डॉ. मृत्युंजय भारद्वाज 52

- कार्यकारिणी -------------
संजय सिंह चौहान- 202
अभिषेक गोस्वामी- 198
मो. इस्तियाक-167
उमेश सिंह- 158
अवनीश खंडेलवाल- 139
जीडी तिवारी- 135
-----------
--------------
------
क्लब के सदस्यों के साथ मिलकर बेहतर काम करेंगे। प्रयास रहेगा कि सभी को पहले की तरह मान सम्मान मिलता रहे और क्लब को नई ऊंचाइयां दी जाए।
डॉ. आनंद सिंह, निर्वाचित सचिव

rewa
Mrigendra Singh IMAGE CREDIT: patrika

- मनोनयन पर आपत्ति के चलते मतदान की बनी स्थिति
वेंकट क्लब में सन 1935 से अब तक लगातार प्रबंध कार्यकारिणी के चुनाव में मनोनयन होता आ रहा है। कुछ सदस्य लगातार एक ही पद पर लंबे समय से मनोनीत होते रहे हैं। जिसकी वजह से क्लब के कई सदस्यों को यह आपत्ति थी कि प्रबंध कार्यकारिणी का चुनाव लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत सभी की सहमति से होना चाहिए। इसमें दूसरे लोगों को भी अवसर मिलेगा। करीब दो वर्ष पहले भी इस तरह से विवाद की स्थिति बनी थी। क्लब के वरिष्ठ सदस्य सुनील सिंह ने मांग उठाई थी कि मतदान की प्रक्रिया से सदस्यों का चयन किया जाए। इस पर कई सदस्यों ने भी सहमति जताई।


- सचिव पद को लेकर रहा सबसे अधिक घमासान
पहली बार मतदान की प्रक्रिया पदाधिकारियों के चयन में अपनाई गई। लेकिन इसमें सबसे अधिक नजर सचिव के पद पर रही। लंबे समय से सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे डॉ. आनंद सिंह को इस चुनाव में सुनील सिंह की ओर से चुनौती दी गई थी। मतदान के दौरान भी दोनों पक्षों ने अपने लिए जोर दिया। मतगणना के बाद घोषित परिणाम में डॉ. आनंद सिंह ने बड़े अंतराल से जीत दर्ज कराई। डॉ. सिंह को 201 और सुनील सिंह को 87 वोट मिले।
-----

Mrigendra Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned