scriptविंध्य का इकलौता कॉलेज होनहारों की वरीयता में नहीं है शामिल, जानिए क्या है स्थिति | Very slow admission process in Rewa's govt engineering college | Patrika News

विंध्य का इकलौता कॉलेज होनहारों की वरीयता में नहीं है शामिल, जानिए क्या है स्थिति

locationरीवाPublished: Jul 20, 2018 12:06:59 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

अब तक केवल एक तिहाई सीट पर हुआ प्रवेश…

Very slow admission process in Rewa's govt engineering college

Very slow admission process in Rewa’s govt engineering college

रीवा। हायर सेकंडरी की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने की चाहत रखने वाले होनहारों की वरीयता में विंध्य क्षेत्र का इकलौता शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज शामिल नहीं है। वर्तमान में शुरू प्रवेश प्रक्रिया के तहत कॉलेज में दस्तावेज सत्यापन के लिए पहुंचने वाले छात्रों की संख्या भले ही अधिक हो, लेकिन प्रवेशित छात्रों की संख्या कम काफी कम है।
दस्तावेज सत्यापित कराने वाले छात्र अधिक
इंजीनियरिंग कॉलेज के स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम में पहले चरण की प्रवेश प्रक्रिया के अंतिम तिथि में भले ही एक दिन शेष हैं, लेकिन अभी तक कॉलेज की केवल एक तिहाई सीट ही भर पाई है। कॉलेज में दस्तावेज सत्यापन के लिए पहुंचने वाले छात्र दूसरे शहरों के कॉलेज में दाखिला ले रहे हैं। यह बात खुद कॉलेज के अधिकारी स्वीकार कर रहे हैं।
पांच ब्रांच में 300 सीट है निर्धारित
कॉलेज में दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया में लगे अधिकारियों की माने तो पहले चरण में 300 से अधिक छात्रों ने वेरीफिकेशन कराया है। जबकि 19 जुलाई तक यहां कॉलेज में प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या 100 तक ही सीमित होकर रह गई है। बाकी के 200 छात्रों ने दूसरे कालेजों में प्रवेश लिया है। गौरतलब है कि शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज की पांच ब्रांचों में 300 सीट निर्धारित है।
कंप्यूटर साइंस में केवल छह प्रवेश
इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में जहां कंप्यूटर साइंस का जबरदस्त क्रेज है। वहीं यहां शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में इस ब्रांच में महज छह प्रवेश हुए हैं। कॉलेज कंप्यूटर साइंस ब्रांच अभी इसी वर्ष शुरू किया गया है। प्रवेशित छात्रों की कम संख्या के बारे में कॉलेज प्रशासन का कहना है कि अभी इसी वर्ष ब्रांच शुरू हुई है। इसलिए पहले चरण में कम छात्रों ने रुचि लिया है। अंत तक सभी ब्रांचों की सीट भर जाएगी। अभी तक सबसे अधिक प्रवेश सिविल ब्रांच में हुआ है।

निर्धारित सीट व अब तक हुए प्रवेश
कॉलेज के सिविल ब्रांच में 60 है। अब प्रवेश 34 छात्रों का हुआ है। इसी प्रकार इलेक्ट्रिकल ब्रांच की 60 सीट में 23 प्रवेश, इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन ब्रांच की 60 सीट में सात प्रवेश, मैकेनिकल ब्रांच की 60 सीट में 21 व कंप्यूटर साइंस की 60 सीट में छह प्रवेश हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो