scriptवीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उच्च शिक्षा आयुक्त के निर्देश से विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों में खलबली | Video conferencing organized in higher education | Patrika News

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उच्च शिक्षा आयुक्त के निर्देश से विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों में खलबली

locationरीवाPublished: Apr 25, 2019 01:02:57 pm

Submitted by:

Vedmani Dwivedi

मई तक हरहाल में रिजल्ट जारी करें विश्वविद्यालय

Video conferencing organized in higher education

Video conferencing organized in higher education

रीवा. उच्च शिक्षा आयुक्त ने सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश जारी किए हैं कि मई में हरहाल में रिजल्ट जारी करने की व्यवस्था बनाएं। बुधवार को कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उन्होंने कहा कि, विश्वविद्यालय रिजल्ट समय पर नहीं जारी कर पा रहे हैं, जिससे छात्र – छात्राओं को दिक्कत होती है।

उन्होंने कहा कि स्नातक कक्षाओं के छठवें एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं के चौथे सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम मई तक आवश्यक रूप से जारी किए जाएं। बैठक में रीवा से अतिरिक्त उच्च शिक्षा संचालक डॉ. सतेन्द्र शर्मा, अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के कुलसचिव लाल साहब ङ्क्षसह एवं विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य मौजूद रहे।

गांव की बेटी योजना में सिंगरौली को फटकार
गांव की बेटी योजना में सिंगरौली की कॉलेज बहुत पीछे हैं। यहां छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिल पाया। करीब 300 छात्राएं ही इससे लाभान्वित हो पाई। इसे लेकर उच्च शिक्षा आयुक्त ने नाराजगी जाहिर की। इसके अलावा सतना,सीधी, रीवा एवं शहडोल इस मामले में बेहतर रहे हैं।

एसटीएससी के रजिस्ट्रेशन में लापरवाही
उच्च शिक्षा विभाग ने पिछले वर्ष कॉलेज में प्रवेश लेने वाले सभी एसटीएससी छात्र – छात्राओं का एमपी ऑनलाइन में रजिट्रेशन करने के निर्देश दिए थे। ऐसा होने पर इनकी छात्रवृत्त्ति की रकम सीधे उनके खाते में पहुंचती। कॉलेजों ने इस कार्य को गंभीरता से नहीं लिया। रीवा संभाग के साथ ही प्रदेश के अन्य कॉलेज भी इसे लेकर लापरवाही किए। रजिस्ट्रेशन कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

12 कॉलेजों ने नैक के लिए किया आवेदन
संभाग की 12 कॉलेजों ने नैक के लिए आवेदन किया है। इसे लेकर भी वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग में निर्देश दिए गए। कितने कॉलेज ने नैक के लिए आवेदन किया है उनकी क्या स्थिति है इसकी समीझा की गई। वहीं रूसा की टीम भी मई महीने में कॉलेजों का निरीक्षण कर सकती है। जिन कॉलेजों में रूसा के तहत प्रोजेक्ट चल रहे हैं वहां निरीक्षण किया जाएगा।

एपीएसयू के लिए मुश्किल
उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद एपीएसयू के लिए मुश्किल खड़ी हो जाएगी। विश्वविद्यालय में 10 मई से परीक्षा की तिथि घोषित की है। जून तक तो परीक्षाएं ही संचालित होंगी। मई में रिजल्ट घोषित कर पाना मुश्किल होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो