scriptMP election 2018: बसपा में कलह: पूर्व विधायक ने कांग्रेस का थामा हाथ, कई नेताओं ने खोला मोर्चा | vidhansabha election 2018 : BSP REWA MP | Patrika News

MP election 2018: बसपा में कलह: पूर्व विधायक ने कांग्रेस का थामा हाथ, कई नेताओं ने खोला मोर्चा

locationरीवाPublished: Sep 24, 2018 12:39:07 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

तीन बार लगातार मऊगंज से रहे हैं बसपा विधायक

rewa

vidhansabha election 2018 : BSP REWA MP

रीवा। चुनाव के लिए प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया शुरू होते ही बसपा में बगावत शुरू हो गई है। एक पूर्व विधायक ने कांग्रेस ज्वाइन कर लिया है कई और ने पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।
पूर्व विधायक डॉ. आइएमपी वर्मा ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली है। भोपाल में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पार्टी अध्यक्ष कमलनाथ के हाथों उन्होंने सदस्यता ग्रहण की। वह मऊगंज से लगातार तीन बार बहुजन समाज पार्टी की टिकट से जीत हासिल कर विधायक रहे हैं। लंबे समय तक विंध्य में बसपा का प्रमुख चेहरा माने जाते रहे हैं। बीते 2013 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया तो बगावत कर समाजवादी पार्टी की टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे। हालांकि उस चुनाव में कोई खास प्रदर्शन इनका नहीं रहा। इसके बाद स्वास्थ्यगत कारणों की वजह से सक्रिय राजनीति से दूर रहे हैं।
अब कांग्रेस में सदस्यता ग्रहण करने के बाद कहा है कि प्रदेश में भाजपा की सरकार ने भ्रष्टाचार की सीमाएं तोड़ दी है, समाज को बांटने का काम मुख्यमंत्री कर रहे हैं। कांग्रेस में शामिल होकर जनता की सेवा करेंगे। डॉ. वर्मा पूर्व में स्वास्थ्य विभाग में सेवाएं दे रहे थे लेकिन उस दौर के नेताओं से विवाद होने की वजह से उन पर कार्रवाई की गई। जिसके बाद नौकरी छोड़ बसपा की सदस्यता ग्रहण कर ली।
1990 के दौर में बसपा ने जोर पकड़ा और वह आंदोलन में के सक्रिय नेता रहे। 1993 में बसपा की टिकट पर मऊगंज से प्रत्याशी घोषित किया गया और वह विधायक बने। इसके बाद से 1998 और 2003 में भी लगातार चुनाव जीता। अब बसपा से वर्मा चाहे भले ही अलग हो गए हैं लेकिन माना जाता है कि पुराने कैडर के कार्यकर्ताओं में उनकी अच्छी पकड़ है। कांग्रेस नेताओं का मानना है कि देवतालाब, मऊगंज, मनगवां और गुढ़ विधानसभा में पार्टी को लाभ मिलेगा।
कांग्रेस ने कहा अनुभव का मिलेगा लाभ
जिला कांग्रेस कमेटी ने कहा है कि पूर्व विधायक डॉ. वर्मा प्रभावशाली नेता रहे हैं। उनके आने से पार्टी को मजबूती मिलेगी। ग्रामीण इकाई के अध्यक्ष त्रियुगीनारायण शुक्ला, शहर अध्यक्ष गुरमीत सिंह मंगू, गिरीश सिंह, रमाशंकर पटेल, लखनलाल खंडेलवाल, मकदूम खान, कुंवर सिंह, राजू पटेल, कमलेश पटेल, श्रीप्रकाश तोमर, मोहसिन खान, मनीष नामदेव, अनिल मिश्रा, अनूप सिंह आदि ने कहा है कि संगठन और मजबूत होगा।
विधायक के खिलाफ कार्यकर्ताओं का हंगामा
बसपा ने सबसे पहले जिले की चार विधानसभा सीटों के लिए टिकट घोषित कर दिया है, जिस पर बवाल भी खड़ा हो गया है। प्रदेश प्रभारी रामअचल राजभर रीवा पहुंचे, जहां कार्यकर्ताओं ने उनके सामने जमकर बवाल किया। सबसे अधिक विरोध प्रदर्शन मनगवां के कार्यकर्ताओं ने किया। सैकड़ों की संख्या में आए कार्यकर्ताओं ने कहा कि वर्तमान विधायक शीला त्यागी ने पार्टी के सिद्धांतों के खिलाफ कार्य किया है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से पूरे पांच साल लगातार दूरी बनाए रखी। इस कारण वहां का टिकट बदला जाए, जिससे पार्टी फिर बेहतर प्रदर्शन करे अन्यथा कार्यकर्ताओं का विरोध जारी रहेगा और पार्टी को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।
आक्रोश में आए कार्यकर्ताओं ने कहा कि यदि पार्टी ने मनगवां की टिकट पर पुनर्विचार नहीं किया तो क्षेत्र में विधायक का पुतला फूकेंगे। प्रदेश प्रभारी ने आश्वासन दिया है कि कार्यकर्ताओं की भावनाओं का भी सम्मान होगा। इस बात को वह पार्टी प्रमुख के सामने रखेंगे। कुछ दिन पहले ही पार्टी ने देवतालाब से सीमा जयवीर सिंह, मनगवां से शीला त्यागी, सिरमौर से रामगरीब कोल, सेमरिया से पंकज पटेल को उम्मीदवार घोषित किया गया है। सोशल मीडिया पर कार्यकर्ता अपनी भड़ास निकाल रहे हैं, पार्टी नेताओं के सामने भी अपनी बात रखकर आक्रोश का इजहार किया।
पूर्व विधायक ने कहा, बात नहीं सुनी जा रही
बैठक में सिरमौर के पूर्व विधायक राजकुमार उर्मलिया के समर्थकों ने भी हंगामा मचाया और फिक्ंिसग कर टिकट बंटवारे का आरोप लगाया। बाहर निकले उर्मलिया ने कहा कि प्रदेश प्रभारी अचानक रीवा दौरे पर आए उनसे कार्यकर्ता अपनी बात रखना चाह रहे थे लेकिन वह बिना सुने ही चले गए। इस वजह से कार्यकर्ताओं में असंतोष है। सिरमौर में उर्मलिया के स्थान पर रामगरीब कोल को प्रत्याशी घोषित किया गया है, जिसके चलते कार्यकर्ता नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। बाहर उर्मलिया ने मीडिया से कहा कि वह भी अपनी बात रखना चाह रहे थे लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं। कार्यकर्ताओं के आरोपों पर कहा कि इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि सांठगांठ से टिकट दी गई हो। जांच हो तो सारी बातें सामने आएंगी।
rewa
MrigendraSingh IMAGE CREDIT: Patrika
कांग्रेस से नहीं होगा समझौता
कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बसपा के प्रदेश प्रभारी रामअचल राजभर ने कहा कि कांग्रेस से समझौता नहीं होगा, पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि रीवा जिले की शेष चार सीटों के लिए भी 30 सितंबर तक प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि वह फील्ड में जाएं और प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव प्रचार शुरू करें। इस दौरान सह प्रभारी रामलखन सिंह पटेल, विधायक शीला त्यागी, जिला अध्यक्ष अच्छेलाल निराला, श्रीनिवास साकेत सहित अन्य ने भी संबोधित किया। बैठक में रीवा, सीधी एवं सतना के प्रमुख नेता मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो