scriptछह दिन में 71 वाहनों में हुआ आचार संहिता का उल्लंघन | Violation of Code of Conduct in 71 vehicles in six days | Patrika News

छह दिन में 71 वाहनों में हुआ आचार संहिता का उल्लंघन

locationरीवाPublished: Apr 29, 2019 06:09:55 pm

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

वाहनों में हूटर व गलत तरीके से लिखा था नम्बर, कुल 571 वाहन तोड़ते मिले नियम, भरा 6.57 लाख का जुर्माना

lok-sabha-election-2019-date-in-tonk-sawai-madhopur

Violation of Code of Conduct in 71 vehicles in six days

रीवा. निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिम्मेदारों की नीद टूटी तो सड़क पर कार्रवाई करने उतरे परिवहन अधिकारी ने छह दिनों में 571 वाहनों पर नियम तोड़ते पाए जाने पर जुर्माना ठोका है। इन वाहन चालकों ने ६ लाख 57 हजार रुपए का जुर्माना भरा है। आयोग के डंडे पर कार्रवाई में पिछले पंद्रह दिनों में 11 लाख रुपए से अधिक का राजस्व विभाग को मिला है। ऐसे में विभागीय अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे हैं।
इस तरह हुई कार्रवाई
परिहवहन विभाग के आंकड़े बताते हैं कि पिछले छह दिनों में इलाहाबाद रोड, सेमरिया, सिरमौर, गौविंदगढ़ एवं हनुमना मार्ग में चेकिंग अभियान के दौरान 71 वाहनों में आचार संहिता का उल्लंघन करते मिले हैं। इन वाहनों में बिना अनुमति हूटर एवं सर्च लाइट मिली, इतना ही नहीं नम्बर प्लेट में पदनाम मिला है। इस पर इन वाहनों पर 53500 रुपए को जुर्माना किया है। वहीं बिना परमिट दौड़ रहे सात वाहनों से 41910 जुर्माना वसूल किया है। इसके अतिरिक्त 495 वाहनों अन्य धाराओं के तहत 5 लाख 41 हजार जुर्माना वसूल किया है। गौरतलब है कि आचार संहिता के दौरान ं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए वाहनों में बिना अनुमति हूटर लगाने पर आयोग ने प्रतिबंध लगाया है। इसके बावजूद वाहन हूटर लगाकर घूम रहे हैं।
बसों में भीड़, गायब उडऩदस्ता
वैवाहिक सीजन के चलते इस दिनों बसों में यात्रियों की भारी भीड़ चल रही है। ऐसे में बस संचालक दो गुना सवारी भरते हंै। इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके बावजूद परिवहन विभाग के उडऩदस्ता को ओवरलोड बसें नहीं दिख रही है। बताया जा रह है कि एक 50 सीटर बस में क्षमता से कई गुना अधिक यात्री को बैठकर बसें चल रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो