scriptवॉयरोलॉजी लैब में कोरोना के एक साथ 20 सैंपलों की जांच को अनुमति, पुणे से होगी फाइनल | virology lab : Permission for simultaneous examination of 20 samples | Patrika News

वॉयरोलॉजी लैब में कोरोना के एक साथ 20 सैंपलों की जांच को अनुमति, पुणे से होगी फाइनल

locationरीवाPublished: Apr 08, 2020 12:51:30 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

संजय गांधी अस्पताल में दिल्ली से आए कर्मचारी मशीन को कर रहे फिटिंग, संभागायुक्त ने किया निरीक्षण

 Permission for simultaneous examination of 20 samples of corona in virology lab

संजय गांधी अस्पताल में वॉयरोलॉजी लैब में मशीन की फिटिंग के लिए दिल्ली से कर्मचारियों की टीम पहुंची

रीवा. संजय गांधी अस्पताल में वॉयरोलॉजी लैब में मशीन की फिटिंग के लिए दिल्ली से कर्मचारियों की टीम पहुंची। आइसीएमआर ने एसजीएमएच में प्रारंभ के दौरान वॉयरोलॉजी लैब के सांइसिस्टों को मशीन में एक साथ 20 सैपलों की जांच की अनुमति दी है। प्रारंभिक एक सप्ताह की जांच रिपोर्ट की मॉनीरिंग पुणे से होगी। लैब में जांच की गई रिपोर्ट का परीक्षण पुणे की आइसीएमआर की टीम के ओके करने के बाद सैंपलों की जांच चालू हो जाएगी।
कल से प्रारंभ हो जाएगी जांच
श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में कोरोना वायरस की जांच को लेकर फौरीतौर पर वॉयरोलॉजी लैब को भी चालू की जा रही है। लैब में जांच मशीन सप्ताहभर पहले आ गई थी। मंगलवार को दिल्ली से कर्मचारियों की टीम मशीन फिट करने के लिए पहुंची। आइसीएमआर ने जांच प्रारंभ करने के लिए मशीन में एक साथ 20 सैंपल लगाने की अनुमति दी है। बताया गया कि जांच भी कल से प्रारंभ हो जाएगी।
जांच ठीक रही तो एक साथ कर सकेंगे 80 जांच
सैंपल जांच सही पाए जाने पर 70 से 80 सैंपल एक साथ लगा सकेंगे। एक साथ लगाए गए सैँपलों की रिपोर्ट 6 से 7 घंटे के भीतर आ जाएगी। चिकित्सकों ने बताया कि मशीन की जांच की क्षमता एक साथ 200 से अधिक सैंपल लगाए जा सकते हैं। फिलहाल अभी प्रारंभ करने के लिए आइसीएमआर ने गाइड लाइन तय कर दी है। परीक्षण करने वाले साइटिस्ट की रिपोर्ट पास होने के बाद जांच नमूनों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
लैब का संभागायुक्त ने किया निरीक्षण
संजय गांधी अस्पताल में वॉयरोलॉजी लैब का निरीक्षण करने के लिए मंगलवार दोपहर संभागायुक्त डॉ अशोक कुमार भार्गव पहुंचे। संभागायुक्त ने चिकित्सकों और कर्मचारियों से लैब के बारीकियों को समझा और कहा कि जल्द जांच शुरू की जाए। कश्मिनर ने साफ-सफाई का विशेष निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मेडिकल कालेज के डीन डॉ एपीएस गहरवार ने विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान माइक्रो बॉयोलॉजी विभाग के एचओडी सहित अधीक्षक डॉ पीके लखटकिया, डॉ अतुल ङ्क्षसह सहित अन्य चिकित्सव व कर्मचारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो