scriptMP election 2018: हर विधानसभा के एक मतदान केन्द्र पर वीवीपैट की पर्ची से वोट का होगा मिलान | VivPat slip will be voted on a polling booth of every assembly | Patrika News

MP election 2018: हर विधानसभा के एक मतदान केन्द्र पर वीवीपैट की पर्ची से वोट का होगा मिलान

locationरीवाPublished: Dec 07, 2018 12:57:40 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

विधानसभा चुनाव: चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार मतणना के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र के इवीएम की गणना रेण्डम आधार किया जाएगा
 
 

VivPat slip will be voted on a polling booth of every assembly

VivPat slip will be voted on a polling booth of every assembly

रीवा. चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार मतणना के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र के इवीएम की गणना रेण्डम आधार किया जाएगा। उस मतदान केन्द्र में उपयोग की गई वीवीपैट की स्लिपों का मिलान इवीएम के कंट्रोल यूनिट में प्रदर्शित परिणाम से किया जाएगा। उक्त जानकारी से आज मतगणना के प्रशिक्षण के दौरान अवगत कराया गया। यह कार्य अभ्यर्थियों निर्वाचन अभिकर्ताओं एवं केन्द्रीय प्रेक्षक की उपस्थिति में होगा। इसकी वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। मतगणना हॉल के अन्दर ही वीवीपैट की स्लिप से अनिवार्य सत्यापन के लिए व्यवस्था की जाएगी।
भ्यर्थियों को पूर्व में ही दी जाएगी सूचना
इस मतगणना के लिए वीवीपैट काउंटिंग बूथ का निर्माण, जिसमें जालीनुमा कवरेज होगा, जैसा कि बैंक के कैशियर का होता है, जिससे किसी भी अन्य व्यक्ति की पहुंच वीवीपैट की स्लिप तक न हो, इस प्रकार की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए रिटर्निंग ऑफीसर के द्वारा सभी अभ्यर्थियों को पूर्व में ही सूचना दी जाएगी। मतदान केन्द्र के चयन के लिए एक गुणा एक इंच आकार के सफेद कागज पर मतदान केन्द्रों के नम्बर लिखकर कंटेनर में डाले जाएंगे और पर्ची निकालकर, केन्द्र का रेण्डम चयन होगा। यह कार्य इवीएम से गणना के अंतिम राउण्ड के तत्काल बाद किया जाएगा। यह कार्य केन्द्रीय प्रेक्षक की उपस्थिति एवं कड़ी निगरानी में होगा। परिणाम घोषणा के पूर्व रिटर्निंग ऑफीसर द्वारा वीवीपैट की स्लिप की गणना के बाद कंट्रोल यूनिट के परिणाम से मिलान कर एक सत्यापन पत्रक जारी किया जाएगा।
सुबह 8 बजे प्रारंभ होगी गणना
मतगणना का कार्य शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में 11 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से प्रारंभ होगा। चुनाव अधिकारी ने कहा, मतगणना स्थल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं तथा मतगणना स्थल पर प्राधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश पा सकेंगे। इस दौरान सेलफोन, मोबाइल आदि अन्य वस्तुएं ले जाना प्रतिबंधित रहेगा तथा किसी भी व्यक्ति द्वारा उदण्डता करने पर कड़ी कार्यवाही होगी। मतगणना कार्य में लगाए जाने वाले कर्मचारियों को प्रात: 6 बजे मतगणना स्थल में पहुंचना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो