scriptवेयर हाउस गोदाम पर गेहूं अनलोड के लिए कई दिन से खड़े ट्रक, जानिए, जिम्मेदारों की लापरवाही | Warehouse: Truck parked for several days to unload wheat | Patrika News

वेयर हाउस गोदाम पर गेहूं अनलोड के लिए कई दिन से खड़े ट्रक, जानिए, जिम्मेदारों की लापरवाही

locationरीवाPublished: May 07, 2018 05:43:51 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

अफसरों की अनदेखी के चलते परिवहन प्रभावित, केन्द्रों से उठाव नहीं हो सका एक लाख क्विंटल से ज्यादा गेहूं

Warehouse: Truck parked for several days to unload wheat

Warehouse: Truck parked for several days to unload wheat

रीवा. अफसरों की अनदेखी के चलते गेहूं खरीदी और वेयर हाउस में जमा करने की व्यवस्था बेपटरी हो गई है। वेयर हाउस के कई गोदामों पर ट्रक गेहूं अनलोड करने के लिए तीन दिन से खड़े हैं। इतना ही नहीं गोदाम प्रभारियों और परिवहनकर्ता की मनमानी के चलते खरीदी केन्द्रों पर एक लाख क्विंटल से ज्यादा गेहूं डंप पड़ा हुआ है।
मनमानी के चलते परिवहन प्रभावित
जिला मुख्यालय से करीब चालीस किमी दूर मनगवां बाजार के पड़ोस में वेयर हाउस किराए पर गोदाम ले रखा है। गोदाम के मुख्यगेट पर गेहूं अनलोड करने के लिए कई ट्रक खड़े हैं। गेट के बाहर खड़ा ट्रक (एमपी-17सी-4746) गेहूं अनलोड करने के लिए दो दिन खड़ा है। चालकों ने बताया कि गोदाम में समय से ट्रक खाली नहीं हो रहे। जिससे परिवहन प्रभावित हो रहा है। ये कहानी अकेले इस गोदाम की नहीं है। शहर स्थित पीटीएस, चोरहटा, उमरी मोड़, भेड़हरा, मऊगंज सहित अन्य गोदाम में कई दिनों से ट्रक गेहूं अनलोड के लिए कतार में खड़े हैं। वेयर हाउस कर्मचारियों की मनमानी के चलते परिवहन प्रभावित हो रहा है।
3.14 लाख क्विंटल से ज्यादा हो चुकी तौल
नान कार्यालय के रिकार्ड के अनुसार शनिवार सुबह तक 3.14 लाख क्विंटल से ज्यादा तौल हो चुकी है। जबकि 2.14 लाख क्विंटल गेहूं का परिवहन हो चुका है। शेष परिवहन जारी है। अधिकारियों को दी गई सूचना के अनुसार करहिया मंडी, लक्ष्मणपुर, सेमरिया, सिरमौर, बैकुंठपुर, गोविंदगढ़, मनगवां सहित कई केन्द्रों पर भारी मात्रा में गेहूं डंप पड़ा है। समय से उठाव नहीं होने के चलते केन्द्र पर खराब हो रहा है।
तीस फीसदी परिवहन प्रभावित
जिले में खरीदी केन्द्रों पर7625 किसानों से 3.14 लाख क्विंटल की तौल हो चुकी है। जबकि केन्द्रों पर एक लाख क्विंटल से ज्यादा गेहूं का उठाव नहीं हो सका है। गोदाम पर गेहूं अनलोड नहीं होने के चलते खरीदी केन्द्रों पर उठाव प्रभावित है। जिससे केन्द्रों पर रख-रखाव की व्यवस्था भी प्रभावित हो रही है। कई केन्द्रों पर समिति प्रभारियों ने छल्लियां भी नहीं लगाया है। जिससे ट्रकों पर लोड करने में दिक्कत आ रही है। नान अधिकारियों ने बताया कि तौल के बाद बोरों की छल्लियां लगाए जाने का नियम है। इसके लिए बकायदे उन्हें खर्च दिया जा रहा है। कई बार पत्र लिखने के बावजूद कोई नियम-कायदे का पालन नहीं कर रहा है।
चालान के लिए आए दिन नोकझोक
नान कार्यालय में चालान के लिए आए दिन नोकझोक हो रही है। चालान जारी करने की जिम्मेदार नान और सहकारी समितियों की है। विपणन के संभागीय कार्यालय के कर्मचारी नान कार्यालय में आए दिन चालान नहीं जारी होने की जानकारी के लिए पहुंच रहे हैं। विभागीय अधिकारियों के बीच खींचतान के चलते काम प्रभावित हो रहा है। विभाग के आला अफसरा तमाशबीन बने हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो