रीवा में 2.22 लाख लोगों का गलातर करने बिछाई जाएगी 820 किमी पाइप लाइन

रीवा, रायपुर कर्चुलियान, गंगेव सिरमौर के 113 गांवों में 650 किमी पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा, तीन माह बाद मीठे पानी की सप्लाई का दावा

By: Rajesh Patel

Published: 11 Jun 2021, 11:27 AM IST

रीवा. जल मिशन योजना के तहत निर्माणाधीन पेयजल परियोजना में 850 किमी लंबी पाइप लाइन बिछाई जाएगी। जबकि टिकुरी में इंटेक वेल से ट्रीटमेंट प्लांट सगरा तक 10 किमी मुख्य पाइप लाइन बिछाई जा रही है। जलनिगम अधिकारियों का दावा है कि 650 किमी पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है। अधिकारियों का दावा है कि आगामी अगस्त माह में जलापूर्ति चालू होने की संभावना है।
113 गांवों में जलापूर्ति के लिए 132 करोड़ का प्रोजेक्ट
जिले के रीवा, रायपुर कर्चुलियान, गंगेव व सिरमौर ब्लाक के सीमावर्ती गांवों के 113 में जलापूर्ति के लिए 132 करोड़ रुपए की योजना निर्माणाधीन है। इसके अलावा पूरे जिले में अलग-अलग एरिया में जल मिशन योजना के तहत पेयजल की बड़ी व्यवस्था पर काम चल रहा है। पेयजल की परियोजनाओं के लिए दो संस्थाएं काम कर रही हैं। पहला जलनिगम व दूसरा ग्रामीण स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग।
जलनिगम बडी योजनाओं का करा रहा निर्माण
जलनिगम बड़ी परियोजनाओं पर काम कर रहा है। जबकि ग्रामीण स्वास्थ्य विभाग पंचायत स्तर पर परियोजनाओं का निर्माण करा रहा है। बताया गया कि रीवा, रायपुर कर्चुलियान, गंगेव व सिरमौर के 113 गांवों में निर्माणाधीन पेयजल परियोजना में इंटेक वेल, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट समेत पाइप लाइन, टंकी आदि निर्माण कार्यों का 70 प्रतिशत से अधिक का दावा है। अधिकारियों का दावा है कि जल्द मीठे पानी की जलापूर्ति चालू हो जाएगी।
चार ब्लाकों में बनाई जाएंगे 28 टंकियां
बताया गया कि चारो ब्लाकों में चिन्हित गांवों में जलापूर्ति के लिए 28 टंकियां का निर्माण कराया जाएगा। जिसमें 20 टंकियों के निर्माण कार्य पूर्ण का दावा किया जा रहा है।
इन पंचायतों में पानी वितरण के लिए बनेंगी 28 टंकियां
-रीवा जनपद--ट्रीटमेंट प्लांट के बाद गांवों में नलों तक पानी वितरण के लिए अजगरहा और मनकहरी में टंकी का निर्माण कराया जा रहा है। बताया गया कि अजगरहा में 190 केएल, मनकहरी में 480 केएल की टंकी का निर्माण कराया जा रहा है।
सिरमौर जनपद--मझिगवां, झिरिया-189, मझियार, करूदहा, दुबगवां, कशिहाय।
गंगेव जनपद-नंदा, छिवला, धवैया, तिवनी, कठेरी, सूरा, बेलवापैकान।
रायपुर कर्चुलियान-खरहरी, इटहा, इटौरा, हरिहरपुर, पहडिया-365, पडऱा, पटना, रौरा, सोनौरा, सगरा, चोरगढ़ी-188, गंगहरा, लक्ष्मणपुर।
-----

Show More
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned