scriptBig Breaking…दुनिया के सबसे बड़े सोलर पॉवर प्लांट में भरा नदी का पानी, बाहर निकले कर्मचारी | Water filled in the world's largest solar power plant, Exiting workers | Patrika News

Big Breaking…दुनिया के सबसे बड़े सोलर पॉवर प्लांट में भरा नदी का पानी, बाहर निकले कर्मचारी

locationरीवाPublished: Jul 14, 2018 05:47:59 pm

Submitted by:

Manoj singh Chouhan

बिजली उत्पादन की होनी थी टेस्टिंग, इंजीनियरों की टीम निरीक्षण करने पहुंचेगी प्लांट

rewa

rewa

रीवा। सबसे बड़े बदवार अल्ट्रामेगा सोलर पॉवर प्लांट में बिजली उत्पादन की टेस्टिंग फिर प्रारंभ होगी। यह प्रयोग सफल रहा तो नियमित उत्पादन प्रारंभ होगा। अधिकारियों द्वारा नियमित समीक्षा की जा रही है और इकाइयों में निर्माण कार्यों की गति को आगे बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है। लेकिन सोलर पॉवर प्लांट में कई किलोमीटर दूर तक का पानी आ गया है।
बीती रात बारिश के बाद सुबह पास की नदी में काफी मात्रा में पानी आ गया था, जिसके बहाव में रुकावट उत्पन्न हो रही थी। प्लांट में काम करने वाले कर्मचारी काफी देर तक परेशान रहे। दिल्ली से एक बार फिर इंजीनियरों की टीम शनिवार को निरीक्षण करने पहुंचेगी। इसकी रिपोर्ट के बाद ही उत्पादन के लिए टेस्टिंग पर निर्णय होगा। कुछ दिन पहले ही पांच मेगावाट बिजली बनाने की शुरुआत की गई है।
50 मेगावाट बिजली उत्पादन करने के लिए तैयारी

इस इकाई में कूलिंग स्टेशन अब तक नहीं बन पाया है जिसकी वजह से यहां अधिकतम 40 मेगावाट तक ही बिजली का उत्पादन हो पाएगा। कूलिंग स्टेशन बनाने का काम शुरू हुआ है, जिसमें अभी तीन से चार महीने तक का समय लग सकता है। बताया गया कि दिल्ली से 14 जुलाई को आने वाली टीम यूनिट-दो और तीन का निरीक्षण करेगी। यूनिट क्रमांक दो का काम तेजी के साथ किया गया है, यहां पर 50 मेगावाट बिजली उत्पादन करने के लिए तैयारी की गई है, इस पर इंजीनियर जांचेंगे कि जो संसाधन जुटाए गए हैं वह तकनीकी रूप से पर्याप्त हैं अथवा नहीं।
750 मेगावाट क्षमता की तीन इकाइयां

माना जा रहा है कि इंजीनियरों की अनुमति मिलने के तत्काल बाद उत्पादन शुरू किया जाएगा। इसमें करीब सप्ताहभर का समय लगने की संभावना है। सरकार के दावे के अनुसार बदवार पहाड़ में बनाए जा रहे दुनिया के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट में 750 मेगावाट क्षमता की तीन इकाइयां स्थापित की गई हैं, तीनों की उत्पादन कंपनियां भी अलग हैं। यहां की बिजली दिल्ली मेट्रो को भी भेजी जानी है, साथ ही विद्युत वितरण कंपनी भी प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में इसकी आपूर्ति करेगी।
नदी को ओर बहाने के लिए नाली भी बनाई
सोलर पॉवर प्लांट बदवार पहाड़ पर स्थापित किया गया है। यहां पर कई किलोमीटर दूर तक का पानी पहाड़ी नदी देउदह में आता है। बीती रात बारिश के बाद सुबह नदी में काफी मात्रा में पानी आ गया था, जिसके बहाव में रुकावट उत्पन्न हो रही थी। प्लांट में काम करने वाले कर्मचारी काफी देर तक परेशान रहे। बताया गया है कि इस नदी में पहाड़ी क्षेत्र का पानी काफी तेज गति से आता है और उसी रफ्तार से यह कम भी होता है। प्लांट परिसर में पानी भरने की सूचना पर आसपास के गांवों के लोग भी पहुंच गए, काफी देर तक प्लांट के कर्मचारी और श्रमिक बाहर ही खड़े रहे। कुछ स्थानों पर जहां पानी भरा था उसे नदी को ओर बहाने के लिए नाली भी बनाई गई।

प्लांट में बिजली उत्पादन की टेस्टिंग से पहले दिल्ली की टीम निरीक्षण करेगी। टीम की अनुमति के बाद ही उत्पादन प्रारंभ होगा। पहाड़ी क्षेत्र होने की वजह से कुछ समय के लिए पानी प्लांट के किनारे आता है और बाद में स्थिति सामान्य हो जाती है। प्लांट को कोई नुकसान नहीं होगा।
एसएस गौतम, जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी
अगस्त में लोकार्पण की तैयारी
प्लांट के लोकार्पण की तैयारी अगस्त महीने में कराने की योजना बनाई जा रही थी। कुछ दिन पहले उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ला भी निरीक्षण करने पहुंचे थे। जानकारी मिली है कि राज्य सरकार ने इस बड़े प्रोजेक्ट के लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री को भी आमंत्रण भेजा है, वहां से तिथि तय होने के बाद कार्यक्रम निर्धारित किया जाएगा।
rewa
प्लांट की बिजली से दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो
रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पॉवर प्लांट में होने वाले बिजली उत्पादन से दिल्ली में मेट्रो दौड़ेगी। दिल्ली मेट्रो कार्पोरेशन और मध्यप्रदेश सरकार ने क्रमश: 24 और 76 प्रतिशत खरीदने का करार किया है। दावा किया जा रहा है कि इस प्लांट में सबसे सस्ती बिजली 2.97 रुपए प्रति यूनिट की दर से उत्पादित होगी।
rewa
दुनिया के 61 देशों ने प्रोजेक्ट को सराहा था
भारत और फ्रांस के प्रयासों से गठित इंटरनेशनल सोलर अलायंस (आइएसए) समिट में केन्द्र सरकार ने रीवा के बदवार पहाड़ में स्थापित होने जा रहे 750 मेगावॉट क्षमता के अल्ट्रा मेगा सोलर पॉवर प्रोजेक्ट का भी उल्लेख किया था। समिट में 61 देशों के प्रमुख प्रतिनिधियों के समक्ष रीवा के सोलर पॉवर प्लांट को मॉडल के रूप में पेश किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो