scriptलॉकडाउन के बीच शहर में पानी सप्लाई बाधित, नदी में पानी घटने से बढ़ी समस्या | Water supply disrupted in the city amid lockdown, problems in rewa | Patrika News
रीवा

लॉकडाउन के बीच शहर में पानी सप्लाई बाधित, नदी में पानी घटने से बढ़ी समस्या

– शहर के बड़े हिस्से में दूषित पानी की हो रही सप्लाई, निगम अधिकारियों ने नदी में उतारी जेसीबी

रीवाApr 06, 2020 / 12:06 pm

Mrigendra Singh

rewa

Water supply disrupted in the city amid lockdown, problems in rewa


रीवा। कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन चल रहे शहर में अब पानी सप्लाई बाधित होने लगी है। जिससे शहर का बड़ा हिस्सा प्रभावित हुआ है। करीब तीन दिन से अलग-अलग हिस्सों से शिकायतें आ रही थी लेकिन अब प्रमुख क्षेत्रों में होने वाली सप्लाई भी बाधित हो रही है। बढ़ती शिकायतों के चलते नगर निगम के अधिकारियों ने भी वाटर फिल्टर प्लांट वाले हिस्सों का भ्रमण कर पानी की उपलब्धता की तैयारी शुरू की है। शहर में लॉकडाउन की वजह से लोग अपने घरों पर ही हैं, इस कारण पानी का खर्च अन्य दिनों की तुलना में अधिक हो रहा है। इस कारण नगर निगम की जिम्मेदारी भी बढ़ गई है कि सप्लाई में कमी नहीं हो। शहर में पानी सप्लाई और पाइपलाइन के रखरखाव का कार्य देख रही सीएमआर कंपनी को निगम की ओर से निर्देश भी जारी किए गए हैं कि लॉकडाउन के दिनों में पानी की कमी नहीं हो। इसके बावजूद इनदिनों शहर में पानी की समस्या उत्पन्न होने लगी है।
– नदी का जलस्तर कम होने से बढ़ी परेशानी
शहर में पानी सप्लाई बीहर और बिछिया नदियों से हो रही है। इनमें बाणसागर बांध से सोन नदी का पानी आता है। सिलपरा के पास जल विद्युत परियोजना भी है, उसमें खज्जियों के फंसने के कारण बिजली उत्पादन बाधित हो रहा था, इस कारण नहर से आने वाले पानी को रोका गया है। पानी का लेवल कम होने से इधर शहर के कुठुलिया, रानीतालाब, अजगरहा फिल्टर प्लांटों तक पर्याप्त पानी की समस्या उत्पन्न हो गई। कुठुलिया के प्लांट में भी पानी कम होने के कारण खज्जियां फंस गई हैं। इन्हें निकालने का कार्य शुरू किया गया है। वहीं अजगरहा के फिल्टर प्लांट तक पानी पहुंचाने के लिए नदी की धार से ही नाली बनाई गई है ताकि पानी की आवक बनी रहे।
– मोहल्लों में कम मात्रा में और दूषित पानी की सप्लाई
नदी में पानी घटने के कारण सभी प्रमुख हिस्सों में सप्लाई बाधित हुई है। खासतौर पर बिछिया नदी में और भी दूषित पानी है, जिसे ठीक से फिल्टर करना मुश्किल हो रहा है। यहां से रानीतालाब फिल्टर प्लांट के जरिए उपरहटी, धोबियाटंकी, पीटीएस टंकी सहित पुराने शहर के साथ ही पडऱा, ढेकहा के क्षेत्र में भी सप्लाई हो रही है। इसके अलावा अन्य प्लांटों की सप्लाई भी ठीक से नहीं हो रही है। वार्ड ११ के निवर्तमान पार्षद सज्जन पटेल, १२ के विनोद शर्मा, १३ की नम्रता सिंह, १४ की रूपा जायसवाल, १५ के अशोक पटेल, दस की अमिता ङ्क्षसह, वार्ड छह की आशा सिंह सहित अन्य वार्डों के निवर्तमान पार्षदों के अलावा स्थानीय लोगों ने भी निगम अधिकारियों के पास शिकायतें की हैं।
– टैंकर सप्लाई पर भी असर
सामान्य तौर पर शहर के किसी एक मोहल्ले या क्षेत्र में पानी की सप्लाई बाधित होती है तो पानी के टैंकरों के जरिए वहां तक व्यवस्थाएं की जाती हैं। इनदिनों फिल्टर प्लांटों में कम मात्रा में पानी आ रहा है जो टंकियों को पर्याप्त नहीं भर पाता है। इस कारण टंकियों का जो पानी होता है वह मोहल्लों में आंशिक तौर पर सप्लाई के प्रयास किए जा रहे हैं।

वर्जन
नदियों में पानी की आवक कम हुई जिसके चलते फिल्टर प्लांटों तक पर्याप्त पानी नहीं पहुंच पा रहा है। कोशिश जारी है कि नदियों में जो पानी है उसे फिल्टर कर सप्लाई किया जाए। साथ ही जिला प्रशासन को भी अवगत कराया है कि तत्काल बाणसागर बांध से पानी छोडऩे की व्यवस्था कराई जाए।
एसके चतुर्वेदी, प्रभारी पेयजल नगर निगम रीवा

Home / Rewa / लॉकडाउन के बीच शहर में पानी सप्लाई बाधित, नदी में पानी घटने से बढ़ी समस्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो