scriptबाणसागर बांध का पानी बीहर में छोड़ा, अब बहाल होगी सप्लाई, जानिए क्यों आई थी समस्या | water supply in rewa city | Patrika News

बाणसागर बांध का पानी बीहर में छोड़ा, अब बहाल होगी सप्लाई, जानिए क्यों आई थी समस्या

locationरीवाPublished: Mar 21, 2019 12:34:09 am

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

करीब दस दिन से शहर में दूषित पानी की हो रही थी सप्लाई

water supply in rewa city

water supply in rewa city

रीवा। करीब दस दिनों से शहर में पेयजल की समस्या बनी हुई है। शहर के कई हिस्सों में पानी की सप्लाई ही ठप हो गई है तो कुछ हिस्सों में दूषित पानी भेजा जा रहा है। बीहर नदी में आने वाले बाणसागर बांध के पानी को रोका गया था। इस वजह से शहर के फिल्टर प्लांटों में सोन नदी का पानी नहीं पहुंच पा रहा था। समस्या पानी की बढ़ती जा रही थी इस कारण बांध का पानी छोड़ा गया है। रीवा पहुंचने में एक दिन का समय इसमें लग जाता है। बुधवार को बीहर नदी में पानी आ गया। इसलिए तीनों फिल्टर प्लांट एक बार फिर से प्रारंभ हो गए हैं। कई दिनों से नालियों का पानी नदी में जा रहा था और उसे ही फिल्टर कर घरों में सप्लाई किया जा रहा था। बताया गया है कि शहर में बीहर नदी के टापू पर इको पार्क का निर्माण किया जा रहा है। ठेकेदार के कहने पर नदी का पानी दस दिनों तक रोका गया। इसकी वजह से सिरमौर और सिलपरा में बिजली उत्पादन इकाइयां भी ठप रही है। नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही के चलते शहर के लोगों द्वारा विरोध भी शुरू किया गया है। जानकारी मिली है कि बुधवार को शहर के सभी फिल्टर प्लांट प्रारंभ हो गए हैं, गुरुवार को शहर के सभी हिस्सों में पहले की तरह पानी की सप्लाई बहाल कर दी जाएगी।
दो प्लांटों से हो रही थी दूषित पानी की सप्लाई
शहर के रानीतालाब और अजगरहा फिल्टर प्लांट में गंदा पानी पहुंचने के लिए ठीक तरह से फिल्टर नहीं हो पा रहा था। करीब 30 से अधिक मोहल्लों में बदबूदार पानी पहुंच रहा था। पेयजल व्यवस्था की देखरेख कर रही सीएमआर कंपनी के कर्मचारियों की भी इसमें लापरवाही सामने आई है। ठीक से पानी फिल्टर नहीं होने के बावजूद सप्लाई के लिए छोड़ रहे थे।

ट्रेंडिंग वीडियो