scriptप्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट : केन्द्र की इस योजना पर प्रदेश सरकार ने लगाया ताला, करोड़ों का विकास प्रभावित | Watershed scheme closed in the state, development of crores affected | Patrika News

प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट : केन्द्र की इस योजना पर प्रदेश सरकार ने लगाया ताला, करोड़ों का विकास प्रभावित

locationरीवाPublished: Jul 02, 2019 03:32:51 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले में वर्ष 2009 से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत वाटरशेड के तहत कराए जा रहे थे विकास कार्य, जिले में स्वीकृत 762 विकास कार्यों पर अब तक 64 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च

rewa

Kamal Nath government will sell lease of government land

रीवा. जिले में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत चल रही वाटरशेड विकास योजना को सरकार ने बंद कर दिया। जिससे फौरीतौर पर 8 करोड़ से अधिक के स्वीकृत कार्य प्रभावित हो गए हैं। योजना पर अब तक अनुमानित लागत के अनुसार 64 करोड़ रुपए से अधिक की राशि व्यय की गई है। जिले में यह योजना वर्ष 2009 में चालू की गई थी। प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को प्रदेश की सरकार ने बंद कर दिया। इससे सैकड़ो युवा बेरोजगार हो गए। वहीं, दूसरी ओर करोड़ों की स्वीकृत विकास कार्य प्रभावित हो गए हैं।
पांच तहसीलों में योजना के पूरे हो गए दस साल
जिले में जल संग्रहण और अंसिचित एरिया में जलस्तर बनाए रखने व सिंचाई के उद्देय से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत वाटरशेड विकास योजना चालू की गई थी। इस योजना के तहत जिले के सिरमौर, जवा, त्योंथर, हनुमना और मऊगंज तहसील एरिया में डैम, तालाब, स्टाप डैम, बोल्डर चेक आदि विकास कार्य कराए जा रहे थे। जिले में इस योजना को चालू हुए करीब दस साल पूरे हो गए।
दस परियोजनाओं के 762 विकास कार्य प्रभावित
वित्तीय वर्ष 2001 से लेकर 762 विकास कार्य स्वीकृत किए गए थे। जिसमें करीब डेढ़ सौ कार्य पूरे नहीं हुए हैं। योजना पर परियोजना के अनुमानित लागत के अनुसार 64 करोड़ रुपए से अधिक राशि खर्च की गई है। हालांकि वाटरशेड विकास मद के अंतर्गत 56 प्रतिशत राशि यानी ३५ करोड़़ रुपए से अधिक विकास पर खर्च हुए हैं। अधिकारियों का दावा है कि परियोजना चालू से लेकर मार्च 2019 की स्थिति में 24 करोड़ रुपए राशि खर्च की गई है। इसके अलावा प्रशासनिक मद में राशि व्यय की गई है।
गंगेव सहित कई ब्लाकों में करोड़ों के काम प्रभावित
जिले में वाटरशेड विकास योजना को दो साल पहले से ही बंद करने की प्रक्रिया चालू कर दी गई थी। पहले चरण में 2 परियोजनाओं को बंद किया गया था। वर्ष 2011-12 में चार परियोजनाओं को बाइंडप कर दिया गया। अब पूरी दस परियोजनाओं के तहत कराए जा रहे निर्माण कार्य पूरी तरह बंद कर दिया गया। इस योजना को बंद कर दिए जाने के बाद आठ करोड़ की प्रस्तावित विकास कार्य प्रभावित हो गए हैं।
3.62 करोड़ रुपए वेतन पर खर्च
जिला पंचायत कार्यालय में वाटरशेड अधिकारियों के रेकार्ड के अनुसार जिले में वाटरशेड परियोजना के तहत प्रारंभ चरण में पचास से अधिक कर्मचारी लगाए गए थे। वर्ष 2011-12 से लेकर 2014-16 के बीच संख्या करीब पचीस हो गई। परियोजना प्रभारी संजय सिह के अनुसार इस योजना में अब तक कर्मचारियों के वेतन पर 3.82 करोड़ रुपए से अधिक रुपए की राशि व्यय की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो