scriptआसमान में छाए रहेंगे बादल, बारिश एवं आंधी की संभावना | Weather changed in mp Chance rain and storm | Patrika News

आसमान में छाए रहेंगे बादल, बारिश एवं आंधी की संभावना

locationरीवाPublished: Feb 25, 2019 01:52:10 am

Submitted by:

Vedmani Dwivedi

मौसम विभाग ने लगाया पूर्वानुमान, फसलों को होगा नुकसान

Weather changed in mp Chance rain and storm

Weather changed in mp Chance rain and storm

रीवा. मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है। रविवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे। जिसकी वजह से धूप हल्की रही। सुबह से ही बादल एवं सूर्य के बीच लुका-छिपी का खेल चलता रहा। दिनभर पानी नहीं गिरा लेकिन रात करीब 9 बजे हल्की बूंदाबांदी हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक पूरे हफ्ते आसमान में बादल छाए रहेंगे। बारिश, आंधी एवं धुंध की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है।

रविवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री एवं अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में इस हफ्ते 27 फरवरी तक आसमान में बादल छाए रहने, हल्की बूंदाबांदी एवं आंधी की संभावना है। 28 फरवरी एवं एक मार्च में धुंध छाए रहने की संभावना है।

इसके बाद फिर बारिश की आशंका जताई गई है।

एक बार फिर निकले गर्म कपड़े
पिछले कुछ दिनों में मौसम में गर्मी बढऩे की वजह से लोगों ने गर्म कपड़ों से दूरी बना ली थी। लेकिन रविवार को मौसम में ठंडक बढऩे की वजह से एक बार फिर लोगों को गर्म कपड़े बाहर निकलना पड़ा। रविवार को लोग गर्म कपड़े के साथ घर के बाहर निकले। घर के अंदर भी गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ा। कुछ दिनों तक इसी प्रकार हल्की ठंड पडऩे की संभावना है।

किसानों के लिए कृषि वैज्ञानिकों की सलाह
कृषि विज्ञान केन्द्र के कृषि वैज्ञानिक डॉ. बृजेश कुमार तिवारी ने बताया कि ज्यादा बारिश होने पर फसलों को नुकसान होगा। उन्होंने बताया कि चने एवं मसूर की फसल को नुकसान हो सकता है। बचाव के लिए कुछ ज्यादा नहीं कर सकते लेकिन खेते की मेड़ खोदकर पानी निकलने दें। खेत में पानी न एकत्रित हो और खेत में नमीं न होने पाए।

नमीं होने से पौधा फलने की बजाए बढऩे लगता है। उमें फल नहीं लगते। सबसे ज्यादा नुकसान चना, मसूर एवं सरसौ की फसल को है। गेहूं की फसल को ज्यादा नुकसान नहीं है। जिन किसानों ने खेती समय पर की है और उनकी फसल में फली लग रही है उनको कम नुकसान है।

बुवाई देरी से की है अभी फसल में फूल लग रहे हैं उन्हें ज्यादा नुकसान है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो