मौसम ने ली करवट : तेज हवा के झोंकों के साथ गिरी बारिश की बूंदे

भीषण गर्मी से जनता ने थोड़ी ली राहत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

By: Balmukund Dwivedi

Published: 24 May 2018, 07:36 PM IST

रीवा. गुरुवार शाम अचानक मौसम ने करवट ली। देखते ही देखते तेज हवाएं चलने लगीं। साथ ही बारिश शुरू हो गई। भीषण गर्मी में तेज हवा और बारिश की बूंदों के संगम से थोड़ी राहत महसूस की गई।

गर्मी से लोग हो रहे बेहाल
गुरुवार की सुबह से ही तापमान ने लोगों को बेहाल कर रखा। अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा तो न्यूनतम तापमान भी 24.6 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह 10 बजे से ही लू चलने लगी थी। गर्म हवा की लपटों ने आवागमन प्रभावित कर दिया। लोग दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक घरों से निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे। नौतपा लगने के एक दिन पहले के हालत शाम को एकदम से बदले। अचानक बादलों ने डेरा जमाया। लोग आंधी के आसार लगा ही रहे थे कि बड़ी बूदों के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई।

पानी की बूंदें गिरते ही मिली राहत
बूंदाबांदी के साथ ही तेज हवाएं चलने लगीं। धूल भरी हवाओं के चलने से कुछ देर के लिए लोग बेहाल हो गए लेकिन पानी की बूंदे गिरते ही मिजाज ठंडनुमा हो गया। जिससे मौसम सुहाना हो गया। देर शाम घरों में दुबके लोग बाहर निकले। बाजार गुलजार रहे। मौसम विभाग ने परिवर्तन को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। मौमस वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले चौबीस घंटे में लू चलने की प्रबल संभावना है। तापमान में भी बढ़ोत्तरी होगी।

हवा के झोंकों में गुम हुई बिजली
उधर शाम 4 बजे के बाद जैसे ही तेज हवा चली शहर की बिजली व्यवस्था चरमरा गई। बादलों की काली परछाई के साथ कृत्रिम अंधेरा भी छा गया। करीब घंटे भर बिजली मौसम की तरह आंख मिचौली का खेल खेलती रही। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। उमस से लोग बेहाल रहे।

Weather

ऐसा रहा गुरुवार
अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस
न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस
हवा की गति 20 किमी/प्रतिघंटा
वर्षा दर्ज हुई 4.0 मिमी.

Balmukund Dwivedi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned