गेहूं उपार्जन : अंतिम दिन केन्दों पर जद्दो-जहद, सर्वर स्लो के चलते देररात तक मथापच्ची

जिले में 69 हजार से ज्यादा किसान गेहूं, चना, मसूर, सरसो की बिक्री के लिए करा चुके पंजीयन, कई केन्द्रों पर आपरेटरों की मनमानी की शिकायत नियंत्रक के पास पहुंची

By: Rajesh Patel

Updated: 26 Feb 2021, 09:46 AM IST

रीवा. जिले में गेहूं उपार्जन के लिए गुरुवार को पंजीयन के लिए अंतिम दिन किसान केन्द्रों पर देररात तक जद्दो जहद करते रहे। पिछले कई दिन से सर्वर स्लो होने के चलते रजिस्ट्रेशन कराने केन्द्रों पर पहुंचे वापस लौट रहे थे। यही हाल अंतिम दिन भी रहा। केन्द्रों पर दिनभर माथापच्ची करने के बाद बाद देररात तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चली। शाम चार बजे तक स्थित में गेहूं, चना, मसूर और सरसो के लिए 69143 किसानों का रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया था। जिसकी फाइनल रिपोर्ट शुक्रवार को जारी की जाएगी।
बीते साल की अपेक्षा डेढ़ से दो गुना बढ़ गए किसान
जिले में गेहूं उपार्जन के लिए 104 केन्द्र स्वीकृत किए गए हैं। जिसमें 95 केन्द्रों पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। 25 फरवरी को अंतिम दिन करीब 69 हजार से अधिक किसानों का पंजीयन करीब-करीब फाइनल हो गया था। जिसमें अकेले गेहूं बेचने वाले 68441 किसान पंजीयन करा चुके हैं। शेष के आवेदन जमा कराने के बाद देररात तक रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया चली। पिछले कई दिनों से सर्वर स्लो होने के कारण पंजीयन की प्रक्रिया धीमी रही। जिससे सैकड़ो किसानों का पंजीयन अभी भी नहीं हो सका है। बीते साल की अपेक्षा इस बाद गेहूं पंजीयन में भी किसानों की संख्या डेढ़ से दो गुना बढ़ गई है।
जोधपुर में पंजीयन को लेकर शिकायत
जिले के जोधपुर के किसानों ने पंजयीन में गड़बड़ी किए जाने पर जिला खाद्य नियंत्रक एमएनएच खान को मोबाइल पर की। नियंत्रक ने मामले में केन्द्र पर आपरेटर से बात कर व्यवस्था बनाने का निर्देश दिए। किसानों का आरोप था कि केन्द्र पर किसानों की भीड़ बढऩे के कारण वह दूसरी जगह पंजीयन चालू कर दिया था। इस पर नियंत्रक ने निर्धारित जगह पर ही पंजीयन की व्यवस्था बनाए जाने का निर्देश दिए।
त्योथर में सबसे अधिक किसानों का पंजीयन
समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के लिए त्योथर तहसील में सबसे अधिक किसानों ने पंजीयन कराया है। यहां पर दस हजार से अधिक किसानों की संख्या है। इसके बाद हुजूर और मनगवां तहसील में किसानों ने पंजीयन कराया है। सबसे कम हुजूर नगर तहसील में 23 से अधिक किसानों ने पंजीयन कराया है। इसी तरह शाम चार बजे तक की रिपोर्ट में हुजूर तहसील में 7668 किसान पंजीयन करा चुके थे। मनगवां में 7390, सेमरिया में 7347, जवा में 6511, हनुमना में 5717, सिरमौर में 5373, नईगढ़ी में 4731, गुढ़ में 4507, मऊगंज में 3460, रायपुर कर्चुलियान में 3185 किसानों ने समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।
आठ हजार से अधिक चना के लिए कराया पंजीयन
समर्थन मूल्य पर आठ हजार किसानों ने चना की ब्रिकी के लिए पंजीयन कराया है। जबकि चार हजार से ज्यादा मसूर और करीब साढ़े सात हजार किसानों ने सरसो बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

Show More
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned