scriptटॉयलेट नहीं होने पर महिला ने छोड़ी ससुराल, पत्नी को मनाने कोई जतन न आया काम | woman left her in-laws for toilet | Patrika News

टॉयलेट नहीं होने पर महिला ने छोड़ी ससुराल, पत्नी को मनाने कोई जतन न आया काम

locationरीवाPublished: Apr 22, 2019 07:18:54 pm

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

जिला मुख्यालय पर परिवार परामर्श केन्द्र में पति ने दिया आवेदन, रीवा की बेटी सीधी जिले में हुई है शादी

रीवा. हिन्दी फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा की कहानी रीवा में हकीकत बन गई। फिल्म की नायिका शौचालय नहीं होने पर ससुराल छोड़ देती है और उसी तरह रीवा की एक युवती ने ससुराल में शौचालय नहीं होने पर पिया का घर छोड़ दिया। फिलहाल मामला परिवार परामर्श केन्द्र में काऊंसलिंग के लिए पहुंचा है जहां काऊंसलरों द्वारा नवदम्पति के बीच आम सहमति बनाने का प्रयास किया जा रहा है। मामला सीधी जिले के सिहावल ब्लाक का है।
युवती को भी शौच के लिए बाहर जाना पड़ता
रीवा के मऊगंज थाना क्षेत्र में रहने वाली युवती की शादी गत वर्ष सीधी जिले में हुई थी। शादी के बाद जब युवती ससुराल पहुंची तो वहां शौचालय नहीं बना था। परिवार के लोग शौच के लिए बाहर जाते थे। शादी के बाद युवती को भी शौच के लिए बाहर जाना पड़ता था। इस बात को लेकर पति से उसका विवाद होने लगा और पति उसके साथ मारपीट करने लगा। शौचालय की बात को लेकर करीब 6 माह पूर्व युवती अपने मायके आ गई और उसने बिना शौचालय के ससुराल जाने से इंकार कर दिया। दोनों परिवार इस मसले का हल निकालने में लगे रहे लेकिन कोई हल नहीं निकलने पर पति ने परिवार परामर्श केन्द्र रीवा में आवेदन दिया। यहां काऊंसलरों ने पति-पत्नी सहित परिवार के सदस्यों को बुलवाकर उनको काऊंसलिंग दी। जब काऊंसलरों ने युवती से ससुराल न जाने का कारण पूंछा तो उसने शौचालय न होने से ससुराल में रहने से असमर्थता जाहिर की। शौच के लिए उसे घर से बाहर जाना पड़ता है जिस पर पति शक करता है और आये दिन उसके साथ मारपीट करता है। बिना शौचालय के वह ससुराल नहीं जायेगी। फिलहाल मामला परिवार परामर्श केन्द्र में विचाराधीन है।
ससुराल में पति बनवायेगा शौचालय
नवदम्पति में शौचालय को लेकर उठे विवाद को शांत करवाने का प्रयास परिवार परामर्श केन्द्र में किया जा रहा है। दो काऊसलिंग हो चुकी है जिसमें इस बात पर सहमति बनी है कि ससुराल पक्ष के लोग घर में शौचालय का निर्माण करवायेंगे जिसके बाद युवती अपने ससुराल जायेगी। अभी उनके बीच कुछ काऊंसलिंग बाकी है। उसके बाद ही अंतिम निर्णय हो पायेगा।
ससुराल में नहीं बना शौचालय
युवती की ससुराल में शौचालय का निर्माण है। कुछ साल पूर्व शासन की योजना के तहत उसके ससुराल में शौचालय का निर्माण हुआ था जो पूरी तरह से ध्वस्त हो गया। उसके बाद से भी ससुराल वालों द्वारा शौचालय का निर्माण नहीं कराया गया और खुले मैदान में ही सभी शौच के लिए जाते है।
संदेह और मारपीट करता है
पीडि़ता महिला ने कहा कि, ससुराल में शौचालय नहीं है जिसकी वजह से परेशानी हो रही है। पति कुछ दिनों तक रीवा में किराये का कमरा लेकर उसे रखे हुए था लेकिन एक माह का किराया देने के बाद उसने पैसा देने से मना कर दिया। शौच के लिए उसे बाहर जाना था जिससे पति संदेह करता है और मारपीट करता है। ससुराल में शौचालय का निर्माण हो जाये तो वह जाने को तैयार है।
शौचालय बनवाने को तैयार
सलमा खान, काऊंसलर परिवार परामर्श केन्द्र ने बताया कि मामला परिवार परामर्श केन्द्र आया है जिस पर दोनों पक्षों को बुलवाकर काऊंसलिंग दी जा रही है। युवती ने ससुराल में शौचालय न होने की समस्या बताई है। दो काऊंसलिंग अभी तक हो चुकी है जिसमें पति ससुराल में शौचालय निर्माण को तैयार है। जल्द ही शेष काऊंसलिंग भी पूरी कर ली जायेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो