scriptएक साल बाद भी तालाब के सौंदर्यीकरण का नहीं शुरू हुआ काम | work of beautification of the pond has not started even after a year | Patrika News
रीवा

एक साल बाद भी तालाब के सौंदर्यीकरण का नहीं शुरू हुआ काम

पुर्नघनत्वीकरण योजना अंतर्गत किया जाना था रतहरा तालाब का सौंदर्यीकरण

रीवाJan 23, 2020 / 12:11 pm

Mahesh Singh

work of beautification of the pond has not started even after a year

work of beautification of the pond has not started even after a year

रीवा. रहतरा तालाब का सौंदर्यीकरण एक साल बाद भी नहीं हो पाया है। जबकि पुर्नघनत्वीकरण योजना अंतर्गत इस तालाब का रानी तालाब की तर्ज पर सौंदर्यीकरण किया जाना था। इसके लिए बकायदे निर्माण एजेंसी और बिल्डर भी तय कर दिया गया था। लेकिन इस तालाब के सौंदर्यीकरण की बात दूर तालाब की मेड़ पर हो रहे अतिक्रमण को ही नहीं हटाया जा सका है। जिससे यहां के रहवासियों को एक अदद सुंदर स्थल से बंचित होना पड़ रहा है।
बताया गया है कि 2018 में लगभग 13 एकड़ के रतहरा तालाब के सौंदर्यीकरण की परिकल्पना पुर्नघनत्वीकरण योजना के अंतर्गत की गई थी। रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल द्वारा शहर के रानीतालाब की तर्ज पर इस तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए भी कदम उठाया गया था। इसके लिए बकायदे 329.51 लाख रुपए स्वीकृत कर निर्माण एजेंसी के साथ ही कार्य की अवधि भी तय कर दी थी।
4 अक्टूबर 2018 को कार्य प्रारंभ कर दो साल के अंदर इस कार्य को पूरा करना था। लेकिन बिल्डर ने अभी तक इस कार्य की शुरुआत ही नहीं की है। उधर स्थानीय लोग तालाब पर लगातार बेजा कब्जा करते जा रहे हैं। जिससे रतहरा तालाब का अस्तित्व ही समाप्त होता जा रहा है।
स्थानीय निवासी मनोज सिंह ने बताया कि यदि इस तालाब का सौंदर्यीकरण शासन-प्रशासन द्वारा करा दिया जाता तो यहां के लोगों को पास में ही एक अच्छा स्थल मिल जाता। जहां पर बच्चे और बूढ़े सहित लोग सुकून के कुछ पल बिता सकते थे। स्थानीय लोगों ने प्रशासन का ध्यान इस तरफ आकृष्ट कराया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो