scriptकरंट की चपेट में आए बिजली विभाग के श्रमिक की मौत, आक्रोशित परिजनों ने लगाया जाम, पहुंचा भारी पुलिस बल | Worker's death by electric shock | Patrika News

करंट की चपेट में आए बिजली विभाग के श्रमिक की मौत, आक्रोशित परिजनों ने लगाया जाम, पहुंचा भारी पुलिस बल

locationरीवाPublished: May 06, 2018 12:21:01 am

Submitted by:

Shivshankar pandey

कुंठपुर थाने के तेंदुन गांव में 11 हजार केव्हीए लाइन में कर रहा था सुधार

electric shock

Worker’s death by electric shock

रीवा. विद्युत लाइन सुधार कर रहा बिजली विभाग का श्रमिक अचानक लाइन चालू होने से हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गये। हादसे में श्रमिक की मौत पर भड़के परिजनों ने जाम लगा दिया। पुलिस ने घंटो मशक्कत के बाद जाम खुलवाया जिसके बाद आवागमन बहाल हो पाया। घटना बैकुंठपुर थाने के तेंदुन गांव की है। मनोज कोल पिता कुसाऊलाल 25 वर्ष निवासी करारी थाना गढ़ विद्युत वितरण उपकेन्द्र बैकुंठपुर में प्राइवेट कर्मचारी के रूप में कार्यरत है। शनिवार को उक्त श्रमिक दो अन्य कर्मचारियों के साथ ग्राम तेंदुन में 11 हजार केव्हीए विद्युत लाइन की मरम्मत करने गया था। जिस समय श्रमिक विद्युत पोल में चढ़कर काम कर रहा था उसी समय अचानक लाइन चालू हो गई। श्रमिक विद्युत करंट की चपेट में आकर नीचे गिर गया जिसकी मौत हो गई।
अन्य साथी अकेला छोड़ का भागे
इस दौरान उसके साथ मौजूद दो अन्य कर्मचारी हादसे के बाद मौके से फरार हो गए। घटना की सूचना मिलने पर परिजन पहुंच गए। इस दौरान स्थानीय लोग बिजली विभाग के अधिकारियों को फोन लगाते रह गए लेकिन कोई नहीं आया। इससे आक्रोशित परिजनों सहित ग्रामीणों ने सड़क में जाम लगा दिया। घटना की सूचना मिलते ही भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। इस दौरान एमडीएम, नायब तहसीलदार सहित राजस्व अमला भी मौके पर पहुंचा। स्थानीय लोग आरोपी अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज करने, पीडि़त परिवार को आर्थिक सहायता व नौकरी प्रदान करने की मांग कर रहे थे। बाद में अधिकारियों ने उनको कार्रवाई का आश्वासन दिया। करीब तीन बजे पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाकर जाम खुलवा दिया।
ठेकेदार के खिलाफ दर्ज हुआ मामला
परिजनों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस ने इस मामले में प्रथम दृष्ट्यिा ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। उक्त श्रमिक ठेकेदार के अंडर में कम कर रह था और ठेकेदार के कहने पर ही विद्युत लाइन सुधारने गया था। हैरानी की बात तो यह है कि ठेकेदार ने श्रमिक को दस्ताना सहित अन्य सुरक्षा उपकरण प्रदान नहीं किये थे। उक्त हादसे में प्रथम दृष्ट्या ठेकेदार की लापरवाही सामने आने पर उसे नामजद कर लिया गया है। जांच में जिन लोगों के नाम सामने आयेंगे उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी।
जाम से निकालने का प्रयास कर रहे युवक को धुना
जाम लगा होने के बाद भी वहां से निकलने का प्रयास कर रहे बाइक सवार युवकों को भीड़ ने धुन दिया। उक्त युवक सड़क के किनारे बाइक निकालने का प्रयास कर रहा था। मारपीट का शिकार हुए युवक घायल हो गया। इस दौरान मौके पर मौजूद लोगों ने बीचबचाव कर विवाद को शांत कराया।
परमिट के बाद भी चालू हो गई विद्युत लाइन
उक्त विद्युत लाइन की मरम्मत के लिए बकायदे विभाग से परमिट ली गई थी। तेंदुन में विद्युत लाइन की मरम्मत की जानकारी अधिकारियों को भी थी। इसके बाद भी काम के बीच में लाइन चालू कर दी गई। इस घटना ने बिजली विभाग में निर्मित अराजकता की पोल भी खोल दी है। यह कोई पहली घटना नहीं है बल्कि आए दिन लापरवाह अधिकारियों की मनमानी के कारण बेकसूर श्रमिक काल की गाल में समा जाते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो