scriptरीवा सोलर पॉवर प्लांट में नुकसान पर विश्व बैंक की नजर, बाढ़ की तबाही पर तलब की रिपोर्ट | World Bank looks at loss in Rewa solar power plant, flood in rewa | Patrika News

रीवा सोलर पॉवर प्लांट में नुकसान पर विश्व बैंक की नजर, बाढ़ की तबाही पर तलब की रिपोर्ट

locationरीवाPublished: Jul 10, 2019 09:20:39 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

– माह के अंत तक प्लांट का निरीक्षण करने आ सकती है टीम- नुकसान के बाद 50 मेगावॉटर उत्पादन शुरू करने की तैयारी, शेष में लगेगा समय

rewa

World Bank looks at loss in Rewa solar power plant, flood in rewa



रीवा। अल्ट्रामेगा सोलर पॉवर प्लांट रीवा में हुए नुकसान को लेकर वल्र्ड बैंक ने जानकारी मांगी है। यह प्रोजेक्ट वल्र्ड बैंक के सहयोग से ही चल रहा है। समय-समय पर टीमें निरीक्षण के लिए आती हैं।
अब तेज बारिश के चलते हुई तबाही की सूचना मिलने पर वल्र्ड बैंक ने कंपनियों के साथ ही नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग से भी जानकारी मांगी है। पूरी रिपोर्ट मिलने के बाद प्लांट का निरीक्षण करने टीम के आने की संभावना है। अभी वल्र्ड बैंक के टीम के आने की तारीख तय नहीं हुई है लेकिन यह माना जा रहा है कि जुलाई के आखिरी सप्ताह में टीम का निरीक्षण होगा। इधर प्लांट की तीनों इकाइयों में पानी का असर पड़ा है, यूनिट नंबर तीन में सबसे अधिक नुकसान की आशंका है।
कंपनियां अपने स्तर पर क्षति का आंकलन कर रही हैं। इसकी रिपोर्ट वह शासन को देने के साथ ही वल्र्ड बैंक को भी देंगी। बताया गया है कि प्लांट के अन्य हिस्सों में भरा पानी अब निकल गया है, कुछ जगह जहां गड्ढे थे अभी भी पानी है। साथ ही पहाड़ी नदी का भी जलस्तर घटने लगा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यदि अब तेज बारिश नहीं हुई तो जहां पानी भरा है वह भी निकल जाएगा और प्लांट की व्यवस्थाएं दुरुस्थ होंगी।

50 मेगावॉट उत्पादन बहाल करने की तैयारी
यूनिट क्रमांक तीन में एरिंसन क्लीन एनर्जी कंपनी ने नुकसान के बाद इंजीनियरों की टीम मेंटेनेंस में लगा दिया है। कहा गया है कि सप्ताह भर के बाद 50 मेगावॉट बिजली का उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। शेष हिस्से में मरम्मत करने में अभी समय लगेगा, उसके लिए महीने भर से अधिक का समय लगने का अनुमान है। एक दिन पूर्व तेज बारिश के चलते प्लांट में पानी भर जाने की वजह से कुछ समय के लिए उत्पादन रोक दिया गया था। प्लांट में १५० मेगावॉट तक का बिजली उत्पादन इस बारिश की वजह से प्रभावित हुआ है।

– केन्द्र सरकार को भी भेजी रिपोर्ट
रीवा के सोलर पॉवर प्लांट को केन्द्र सरकार ने बीते साल अपने मॉडल प्रोजेक्ट के रूप में सोलर समिट में पेश किया था। नवीन एवं नवकरणीय मंत्रालय द्वारा इसकी जानकारी समय-समय पर मांगी जाती है। रीवा से विभाग ने प्रारंभिक नुकसान की जानकारी से जुड़ी रिपोर्ट भेज दी है। सरकार इसलिए भी सतर्क है क्योंकि इनदिनों संसद का सत्र चल रहा है, ऐसे में कभी भी मामला उठ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो