scriptआप भी तो नहीं खरीद रहे नकली सोना, 3 साल से बेच रहा था नकली सोना | You too are not buying fake gold, Was selling fake gold for 3 years | Patrika News

आप भी तो नहीं खरीद रहे नकली सोना, 3 साल से बेच रहा था नकली सोना

locationरीवाPublished: Nov 23, 2021 08:09:46 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

ग्राहकों की शिकायत के बाद हुआ खुलासा, मामला दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस

you_too_are_not_buying_fake_gold.jpg

रीवा. एक सराफा कारोबारी ने कई व्यापारियों को तीन साल तक नकली सोना बेचा है। इस दौरान किसी को भी उसकी करतृत की भनक नहीं लगी। जब ग्राहकों ने शिकायत की तो परेशान व्यापारी ने थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश कर रही है।

मामला मनगवां थाने का है। मनगवां के कपसा चोरहटा निवासी राजेश सोनी पिता मनकामना प्रसाद सराफा कारोबारी विशाल पाटिल की दुकान से सोने-चांदी के आभूषण खरीदते थे। पिछले तीन साल से वे यहां से कारोबार कर रहे थे। इस दौरान आरोपी ने उनको 24 कैरेट सोने के नाम पर नकली सोना पकड़ा दिया। उसके हाथ की सफाई को पीड़ित खुद सराफा व्यापारी होने के बाद भी नहीं पकड़ सके।

Must See: मेडिकल कॉलेज के गायनिक में पीजी की 5 सीट बढ़ी, मरीजों को मिलेगा फायदा

ठगी का राज उस समय खुला जब दुकान से सोने के जेवर खरीदने वाले लोगों ने शिकायत की जिस पर उन्होंने जांच कराई तो सोना नकली निकला। व्यापारी की शिकायत पर पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। फिलहाल आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। आरोपी महाराष्ट्र का रहने वाला है ओर यहां दुकान संचालित करता है। उससे कई व्यापारी सोना खरीदते हैं। मनगवां थाना प्रभारी केपी त्रिपाठी ने कहा कि सराफा व्यापारी ने थाने में आकर शिकायत दर्ज कराई थी जिनको मनगवां के एक कारोबारी ने नकली सोना बिक्री किया था। उसने कितने लोगों को ठगी का शिकार बनाया है, पता लगाया जा रहा है।

Must See: खजुराहो में सब कुछ दोबारा हुआ शुरु, लेकिन एयरपोर्ट अब भी सूना पड़ा

सोने के आभूषणों में थी 70% चांदी
आरोपी ने पीड़ित को सोने के जो आभूषण दिए थे उसमें 70 प्रतिशत चांदी है। सोना महज पांच से दस प्रतिशत के बीच में था। कई धातुओं को मिलाकर उसने जेवर बनाए थे और बाद में उसमें सोने का लेप चढ़ाकर हॉलमार्क लगा दिया था। इसके दम पर वह कई व्यापारियों को चूना लगाता रहा। उसके हाथों ठगे गए व्यापारी अब परेशान हैं क्योकिं उनसे जेवर खरीदने वाले ग्राहक अब उनसे दूसरे जेवर देने का दबाव डाल रहे है।

ट्रेंडिंग वीडियो