scriptएक माह में चौथीबार खून देने ब्लड बैंक पहुंचा युवक, चल रहा गोरखधंधा | Youth reaches blood bank for the fourth time in a month | Patrika News

एक माह में चौथीबार खून देने ब्लड बैंक पहुंचा युवक, चल रहा गोरखधंधा

locationरीवाPublished: Oct 06, 2019 01:40:06 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

एक माह में चौथीबार खून देने ब्लड बैंक पहुंचा युवक, चल रहा गोरखधंधा

Blood Group से पता लग जाता है इंसान का स्वभाव,जानिए कैसे

Blood Group से पता लग जाता है इंसान का स्वभाव,जानिए कैसे

रीवा। मप्र के रीवा जिले में संजय गांधी हॉस्पिटल में खून का गोरखधंधा चल रहा है। शुक्रवार सुबह एक माह में चौथीबार ब्लड बैंक में खून निकलवाने पहुंचे युवक को सुरक्षाकर्मियों ने दबोच लिया। यहीं नहीं सरगना को पकडऩे के लिए चार घंटे तक फोन लगाते रहे, लेकिन वह मोबाइल रिसीव नहीं किया।
बाद में सुरक्षाकर्मियों ने अस्पताल प्रबंधन को जानकारी देकर सिविल लाइंस पुलिस के हवाले कर दिया है। मामले में पुलिस पकड़े गए आरोपी युवक से पूछताछ कर रही है। संजय गांधी अस्पताल के ब्लड बैंक में खून कारोबारियों का भंडाफोड़ हो गया। हालांकि अभी सरगना की तलाश जारी है।
सुरक्षाकर्मियों ने बताया कि शुक्रवार की सुबह ब्लड बैंक में रेरुआ गांव निवासी देवेन्द शुक्ला खून निकलवाने के लिए पहुंचा था। जांच के दौरान पता चला कि ब्लड बैंक में किसी सिंह नाम के कर्मचारी की सांठ-गांठ कर ब्लड निकालने का काम किया जाता है। सुरक्षा कर्मचारियों के पूछताछ में पता चला कि देवेन्द्र शुक्ला चौथीबार ब्लड निकलने के लिए आया था।
आरोपी ने बताया कि राजा यादव के बुलाने पर आया था। इससे पहले तीन बार खून निकलवा चुका है। राजा यादव ने पहलीबार 700 रुपए दिया, इसके बाद एक हजार और तीसरी बार पैसा नहीं दिया। चौथीबार उसे पिछला पैसे भी देने के लिए बुलाया था।
बगैर आइडी ब्लड निकाल रहे कर्मचारी

नियम है कि तीन माह के भीतर एक व्यक्ति को एक बार ही ब्लड डोनेट करना है। लेकिन, पकड़ा गया युवक एक माह में चौथीबार ब्लड बैंक में खून निकलवाने के लिए पहुंचा था। ब्लड बैंक में आधार नंबर या फिर अन्य दस्तावेज लेने के बाद ही प्रक्रिया पूरी की जाती है। चौथी बार ब्लड देने पहुंचे युवक के पकड़े जाने के बाद साफ हो गया है कि ब्लड बैंक में खून कारोबार किया जा रहा है।
ऐसे पकड़ में आया युवक

पकड़ा गया युवक पहली बार ब्लड बैंक में खून निकलवाने के लिए पहुंचा था। इस दौरान एक दिव्यांग व्यक्ति ने समोसे लाने के लिए आरोपी युवक को 100 रुपए दिया था। लेकिन, आरोपी युवक पैसे लेकर गायब हो गया था।आज दोबारा दिखा तो दिव्यांग युवक ने पकड़ लिया। इसकी जानकारी सुरक्षा कर्मचारियों को दी।
सुरक्षा कर्मचारियों ने ब्लड बैंक गेट के सामने एक युवक को पकड़ा है। जिसे सिविल लाइंस पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया। पुलिस की जांच के बाद ही पूरे मामले की जानकारी हो पाएगी।
डॉ. अतुल सिंह, सीएमओ
एक युवक की सूचना पर सुरक्षा कर्मचारियों ने ब्लड बैंक परिसर में देवेन्द्र शुक्ल नाम के युवक को पकड़ा है। पूछताछ में पता चला कि वह चौथीबार ब्लड देने के लिए आया था। अस्पताल प्रबंधन को सूचना के बाद सिविल लाइंस पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया है।
श्यामलाल पटेल, चीफ सिक्योरिटी अफसर, संजय गांधी अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो