scriptधन दोगुना करने के झांसे में फंसा युवक, गंवाये 3.11 लाख | Youth trapped in duplication, lost 3.11 lakh | Patrika News

धन दोगुना करने के झांसे में फंसा युवक, गंवाये 3.11 लाख

locationरीवाPublished: Nov 01, 2018 10:12:19 pm

Submitted by:

Mahesh Singh

चिटफंड कंपनी के खिलाफ सिविल लाइन थाने में दर्ज कराई शिकायत, पुलिस कर रही जांच
 

Youth trapped in duplication, lost 3.11 lakh

Youth trapped in duplication, lost 3.11 lakh

रीवा. धन दोगुना करने का झांसा देकर लोगों से रुपए ऐंठने वाली कंपनी का युवक शिकार हुआ है जिसने अपने जीवन भर की कमाई गवां दी। पीडि़त की शिकायत पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। घटना से पूरा परिवार सकते में है। विश्वविद्यालय थाना अंतर्गत अजगरहा निवासी राजेंद्र सोनी को शातिर बदमाशों ने ठगी का शिकार बना डाला। माहभर पहले बेस टू कैपिटल कंपनी इंदौर से कुछ लोगों ने फोन लगाया था जिन्होंने युवक को एक माह के अंदर धन दोगुना करने का झांसा दिया था। आरोपियों की चिकनी चुपड़ी बातों में युवक आ गया जिसने धन दुगना करने के लालच में आरोपियों के एकाऊंट में रुपए डालने शुरू कर दिये। पीडि़त ने 6 बार में आरोपियों के खातों से 3.11 लाख रुपये अलग-अलग किश्तों में डाले है।
पीडि़त को अपने साथ हुई ठगी की जानकारी उस समय हुई जब फोन लगाने वाले सिद्धार्थ सोनी, सुरेश बंसल व अंकित तिवारी के मोबाइल स्वीच ऑफ हो गए। तीन दिनों तक युवक उनको फोन लगाता रहा लेकिन उनका नंबर चालू नहीं मिला। परेशान युवक गुरुवार को सिविल लाइन थाने पहुंचा जिसने कंपनी के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है। उक्त कंपनी का मुख्य कार्यालय इंदौर के विजयनगर में स्थित है। पुलिस अब उन खाता नंबरों की जांच कर रही है जिसमें युवक से रुपए डलवाए गए थे। जीवन भर की कमाई गंवाने के बाद अब पूरा परिवार सकते में है।
दर्जनों चिटफंड कंपनियां हो चुकी है फरार
जिले से रुपए ऐंठ कर फरार होने वाली चिटफंड कंपनियों की संख्या कम नहीं है। दर्जनों की संख्या में कंपनियां पिछले दस सालों के अंतराल में हजारों लोगों को चूना लगाकर फरार हो चुकी है। धन दुगना करवाने का झंासा देकर पैसा जमा करवाती है और रातोंरात सारा पैसा समेटकर चंपत हो जाती है। इन कंपनियों के खिलाफ सिविल लाइन, विवि, सोहागी, हनुमना, चोरहटा सहित कई थानों में मामला दर्ज है लेकिन ज्यादातर आरोपी अभी फरार है और पीडि़त अपने रुपए पाने के लिए भटक रहे है।
कैसे-कैसे होती है ठगी
* ऑनलाइन फ्राड करने वाले लोगों को लाटरी व इनाम फंसने का झांसा देते है। इनाम के लालच में जब लोग आ जाते है तो उनसे पैसा जमा करवाते हंै। लालच में लोग रुपए जमा करते जाते हंै।
* बैंक का मैनेजर व अधिकारी बनकर भी लोगों को फोन लगाते हंै और उनके एटीएम व पासवर्ड की जानकारी प्राप्त कर खाते से रुपए निकाल लेते हंै।
* धन दुगना करने का झांसा देकर चिटफंड कंपनियां रुपए जमा करवाती है और लालच में आकर लोग बिना कुछ जाने रुपए जमा करवाते हैं। बाद में उनके रुपए लेकर कंपनिया फरार हो जाती है।
* एटीएम मशीन को हैक करके आरोपी लोगों की मदद के बहाने अंदर आ जाते है और उनका पासवर्ड देख लेते है। बाद में उनका एटीएम कार्ड बदलकर खाते से रुपए निकाल लेते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो