बाघ शावक को आखिर ऐसा क्या हुआ कि जबलपुर से मुकुंदपुर भेजा, जहां पूरे प्रदेश के वाइल्ड लाइफ विशेषज्ञों की है नजर

 

- ड्रेसिंग के साथ उसके स्वास्थ्य पर रखी जा रही विशेष नजर
- जबलपुर के वेटरनरी युनिवर्सिटी में काटा गया था पैर

रीवा। महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव चिडिय़ाघर मुकुंदपुर में कुछ दिन पहले लाए गए शावक के उपचार पर प्रबंधन की विशेष नजर है। इसका नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। पैर में गंभीर रूप से घाव होने की वजह से इंफेक्शन होने का खतरा बना हुआ है। घाव सूख तो रहा है लेकिन जिस गति से सुधार होना चाहिए, नहीं हो पा रहा है। इस वजह से आगे कभी भी इंफेक्शन तेजी के साथ फैलने की आशंका बनी हुई है।

मंडला के जंगल में पाए गए शावक के पीछे के पैर में चोट लग गई थी। जिसमें घाव हो गया था और वह इतना तेजी के साथ शरीर पर बढ़ रहा था कि जबलपुर वेटरनरी विश्वविद्यालय में उसके पैर को काटना भी पड़ा था। वहां से इसके उपचार पर निगरानी के लिए मुकुंदपुर के रेस्क्यू सेंटर लाया गया है।

दो बार घाव की ड्रेसिंग करने के लिए जबलपुर से टीम आई थी। मुकुंदपुर में भी एक्सपर्ट हैं, इसलिए यहीं पर अब ड्रेसिंग शुरू हो गई है। घाव पहले से अधिक तो नहीं हुआ है लेकिन सूखने की गति जो है वह काफी धीमी है। जबलपुर के विशेषज्ञ नियमित फोन पर या फिर वीडियो के माध्यम से उसके घाव का अध्ययन कर उपचार दिलवा रहे हैं। चिडिय़ाघर प्रबंधन भी चाह रहा है कि उक्त शावक बच जाए तो बाघों के कुनबे की एक और संख्या बढ़ जाएगी।


- जैस्मिन के शावक की हालत में सुधार
बीते महीने शेरनी जैस्मिन ने तीन शावकों को जन्म दिया था। जिसमें दो की मौत हो गई है। तीसरे को बचाने के लिए प्रबंधन हर कोशिश में जुटा हुआ है। इसके साथ परेशानी यह है कि शेरनी का दूध निकलना बंद हो गया है। शावक को ड्राप के माध्यम से दूध एवं एनर्जी की दवाइयां दी जा रही हैं। बताया गया है कि इसकी हालत में अब सुधार है लेकिन जब तक वह बाहर का खाना शुरू नहीं कर देता, तब तक इसके लिए भी खतरा बना रहेगा। शावक को बाड़े से निकालकर रेस्क्यू सेंटर में रखा गया है।

Show More
Mrigendra Singh
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned