मार्च के अंत तक नहीं शत प्रतिशत ट्रेनों के चलने की संभावना, अभी 60 प्रतिशत ट्रेनों का ही किया जा रहा संचालन

रेलवे सब कुछ सामान्य न होने तक नहीं चलाएगी सभी ट्रेनें

By: anuj hazari

Published: 28 Jan 2021, 08:35 PM IST

बीना. यदि आप ट्रेन से यात्रा करते हैं और आने वाले त्योहारों पर घर आने या जाने का प्लान बना रहे हैं तो अभी अपको यात्रा के दौरान पूरी तरह से राहत की उम्मीद नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने और लॉकडाउन की वजह से रेलवे की सेवाएं लंबे समय तक प्रभावित रहींं। लॉकडाउन के बाद कई ट्रेनें तो पटरी पर दोबारा नजर आईं, लेकिन रेलवे ने शत प्रतिशत ट्रेनें अभी तक शुरू नहीं की है। जानकारी के अनुसार ट्रेनों को वापस ट्रैक पर लौटने में दो महीने और लगने की उम्मीद है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सभी ट्रेनों को ट्रैक पर लौटने में मार्च अंत तक का वक्त लगने की संभावना है।

35 प्रतिशत ट्रेनें अभी ट्रैक पर लौटना बाकी

वर्तमान समय में रेलवे सभी मेल या एक्सप्रेस ट्रेन में से केवल 65 प्रतिशत ट्रेनों का ही संचालन कर रही है। हर महीने 10 से 12 ट्रेनों की बढ़ोत्तरी की जा रही है।

अगले महीने से इ-कैटरिंग भी शुरू

रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) अगले महीने से अपनी इ-कैटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू करने की तैयारी में है, जो यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत की बात है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण 22 मार्च से इ-कैटरिंग सेवाओं को बंद कर दिया गया था।

कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों को भी नहीं किया शुरू

रेलवे ने कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों को भी अभी तक नहीं चलाया है, जिसमें दमोह-भोपाल राज्यरानी एक्सप्रेस, भोपाल-खजुराहो महामना एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनें शामिल हैं।

anuj hazari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned