scriptनर्सरी दाखिले के लिए 15 मिनिट खुली वेबसाइट | 15 minutes open website for nursery admission | Patrika News

नर्सरी दाखिले के लिए 15 मिनिट खुली वेबसाइट

locationसागरPublished: Jan 06, 2019 01:06:30 pm

– कियोस्क संचालकों आवेदन करने के लिए १ से ४ हजार रुपए
– – कान्वेंट स्कूल में नर्सरी के लिए जमा किए फॉर्म

नर्सरी दाखिले के लिए 15  मिनिट खुली वेबसाइट

नर्सरी दाखिले के लिए 15 मिनिट खुली वेबसाइट

सागर. शहर के कान्वेंट स्कूल में नर्सरी क्लास में दाखिले के लिए शनिवार को अभिभावकों की कतार साइवर कैफे पर लगी। नर्सरी क्लास में ऑनलाइन दाखिले के लिए अभिभावकों की धड़कने महीनों पहले से बड़ जाती है, वजह यह है कि स्कूल द्वारा केवल 15 मिनिट के लिए वेबसाइड ओपन की जाती है। एडमिशन के अभिभावकों ने साइवर कैफे पर पहले बुकिंग करा ली थी। स्कूल के लिए फॉर्म सही समय पर फिल हो जाए इसके लिए साइवर कैफे संचालकों ने अभिभावकों से १ हजार रुपए से लेकर 4 हजार रुपए फीस ली। इस साल स्कूल में फॉर्म की फीस घटा दी लेकिन कैफे संचालकों ने लूट मचा दी।
पहले से जमा कराई फीस
दाखिले के लिए परकोटा पर एक साइवर कैफे में आवेदन जमा करने वाले अभिभावक ने बताया कि पहले से चार गुनी फीस जमा कराई गई। स्कूल ने फार्म की फीस 800 रुपए से घटाकर 250 रुपए की तो कैफे संचालकों ने फॉर्म जमा करने की फीस 50 रुपए की जगह 1000 रुपए ली। ऐसे में करीब 1250 रुपए का खर्च आया, इसके लिए बकायदा संचालकों के द्वारा एक कागज पर अपनी शर्तों पर हस्ताक्षर भी कराए गए। शहर के कई कैफे संचालक ऐसे भी थे जिन्होंने 3 से 4 हजार रुपए फीस ली, ऐसे में अभिभावकों ने मजूबरी में आकर पैसे दिए। वजह यह है कि कम समय में फॉर्म जमा नहीं हो पाता है।
500 फॉर्म होते हैं जमा
कान्वेंट स्कूल में नर्सरी के लिए 250 सीट हैं, 15 मिनिट में वेबसाइट पर ही फॉर्म जमा करने होते हैं। 500 फॉर्म आने के बाद ही वेबसाइट का बंद कर दिया जाता है। ऐसे में शहर के कुछ कियोस्क सेंटर लगभग १० से १५ लोगों की बुकिंग पहले से करके रखते हैं, तय समय पर अभिभावकों को दस्तावेजों के साथ बुलाया जाता है। स्कूल की फीस वेबसाइट ओपन होने पर ही पता चलती है लेकिन कियोस्क संचालक अपनी फीस अभिभावकों से पहले ही ले लेते हैं।
कई अभिभावक नहीं कर पाए आवेदन
जो अभिभावक कियोस्क में इतनी बड़ी रकम एक साथ जमा नहीं कर पाते उनका अपने बच्चों को इस स्कूल में पढ़ाने का सपना सपना ही रह जाता है। कम समय पर एक साथ जब दाखिले के लिए अप्लाई किया जाता है तो साइड में धीरे चलती है। ऐसे में इस बार भी कई अभिभावक फॉर्म भरने से चूक गए।
फैक्ट फाइल
– नर्सरी एडमिशन के लिए सुबह 11 बजे खुली कान्वेंट स्कूल साइट
– 15 मिनिट में बंद हो गई साइट
– शहर के करीब 10 कियोस्क सेंटर पर भरे गए फॉर्म
– फॉर्म जमा करने के लिए संचालकों ने 1 से 4 हजार रुपए तक लिए
– लगभग 250 सीट पर होने है दाखिले
– स्कूल में इस साल घटाई अपनी फीस

 

ट्रेंडिंग वीडियो