scriptक्रेडिट पर खाद्यान्न उठाने के बाद राशन दुकान विक्रेता नहीं कर रहे भुगतान, 2.82 करोड़ अटका | 2.82 crores outstanding on ration shop sellers | Patrika News

क्रेडिट पर खाद्यान्न उठाने के बाद राशन दुकान विक्रेता नहीं कर रहे भुगतान, 2.82 करोड़ अटका

locationसागरPublished: Feb 21, 2020 08:58:39 pm

कलेक्टर के निर्देश पर सहकारिता विभाग ने वसूली के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में गठित किए दल, एक माह के अंतराल से भुगतान करने का नियम, यहां सालों से अटका भुगतान, सबसे ज्यादा रहली व गढ़ाकोटा क्षेत्र की राशि

क्रेडिट पर खाद्यान्न उठाने के बाद राशन दुकान विक्रेता नहीं कर रहे भुगतान, 2.82 करोड़ अटका

क्रेडिट पर खाद्यान्न उठाने के बाद राशन दुकान विक्रेता नहीं कर रहे भुगतान, 2.82 करोड़ अटका

सागर. शासन की द्वारा प्रदाय योजना के तहत एक माह की क्रेडिट पर दिए जाने वाले खाद्यान्न की राशि वसूली अब टेड़ी खीर साबित हो रही है। राशन दुकानों पर उपभोक्ताओं को वितरण किया जाने वाला खाद्यान्न विक्रेताओं ने नागरिक आपूर्ति निगम से उधारी पर लेकर खपा तो दिया, लेकिन अब उसका भुगतान करने में आनाकानी कर रहे हैं। नागरिक आपूर्ति निगम के अनुसार जिले के 262 राशन दुकान विक्रेताओं पर 2.82 करोड़ रुपए की राशि बकाया है। राशि का समय से भुगतान न होने के कारण अब नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रशासन को मामले से अवगत कराते हुए वसूली करने के लिए लेख किया है।

रहली के 8 विक्रेता सबसे बड़े बकायादार
नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा आवंटित किए गए खाद्यान्न की राशि वैसे तो जिले के अधिकांश विक्रेताओं पर बकाया है, लेकिन रहली-गढ़ाकोटा क्षेत्र से मिलने वाली राशि महीनों से अटककर रह गई है। जिसकी वसूली में अब अधिकारियों को पसीने छूटने लगे हैं। नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक संजय सिंह के अनुसार जिले में जहां कुल बकाया राशि 2.82 करोड़ रुपए है तो इसमें से अकेले रहली क्षेत्र के 8 राशन दुकान विक्रेताओं पर सबसे ज्यादा 1.8 करोड़ रुपए की राशि बकाया है। इसके बाद गढ़ाकोटा क्षेत्र के विक्रेताओं से 62 लाख रुपए का भुगतान लिया जाना है।

सहकारिता विभाग ने बनाए वसूली दल
कलेक्टर के निर्देश पर सहकारिता विभाग ने बकाया राशि की वूसली कराने के लिए जिले में अलग-अलग क्षेत्रों के लिए दल गठित किए हैं। इसमें खुरई, मालथौन, बंडा, जैसीनगर, केसली, शाहगढ़, रहली, बीना व देवरी क्षेत्र में वसूली की जिम्मेदारी क्षेत्र के सहकारी निरीक्षक को सौंपी है, जबकि राहतगढ़ जनपद क्षेत्र में उप अंकेक्षक को वसूली का जिम्मा सौंपा है। इन सभी को अपने-अपने क्षेत्र के राशन दुकान विक्रेताओं से एक सप्ताह में राशि की वसूली कराने के लिए निर्देश जारी किए हैं।

एक सप्ताह में वसूली के निर्देश दिए हैं
जिले के सभी 11 ब्लॉक में दल बनाकर क्षेत्र में विक्रेताओं पर बकाया राशि की एक सप्ताह में वसूली कराने के निर्देश दिए हैं। यदि इसके बाद भी लापरवाही बरती गई तो बकायादारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
शिव प्रकाश कौशिक, सहकारिता उपायुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो