scriptइंसीनरेटर प्लांट में खड़ी हुई २० मीटर ऊंची चिमनी, जल्द होगा मेडिकल वेस्ट का निष्पादन | 20 meter high chimney erected at incinerator plant, execution of medic | Patrika News

इंसीनरेटर प्लांट में खड़ी हुई २० मीटर ऊंची चिमनी, जल्द होगा मेडिकल वेस्ट का निष्पादन

locationसागरPublished: Feb 16, 2020 09:04:34 pm

-मेडिकल कॉलेज से बायोमेडिकल वेस्ट के निष्पादन के लिए दमोह जिला भी हुआ शामिल, डीन ने प्लांट का किया निरीक्षण, सड़क का काम शुरू न होने पर पीडब्ल्यूडी अधिकारी से जताई नाराजगी

इंसीनरेटर प्लांट में खड़ी हुई २० मीटर ऊंची चिमनी, जल्द होगा मेडिकल वेस्ट का निष्पादन

इंसीनरेटर प्लांट में खड़ी हुई २० मीटर ऊंची चिमनी, जल्द होगा मेडिकल वेस्ट का निष्पादन

सागर. लंबे इंतजार के बाद हफसिली में इंसीनरेटर प्लांट की २० मीटर ऊंची चिमनी इंस्टॉल हो गई है। दो दिन पहले यह भारी भरकम चिमनी नोएडा से सागर पहुंची थी। सड़क मार्ग से डेढ़ किमी अंदर कच्चे रास्ते से इसे प्लांट तक लाया गया। इसे इंस्टॉल करने के लिए बड़ी क्रेन का उपयोग किया गया था। वहीं, अब कुछ उपकरण और मशीनें और आना है। प्लांट शुरू होने में मुश्किल से १५ दिन का वक्त और लगेगा। संभागीय मुख्यालय में इस प्लांट के शुरू होने से सरकारी व गैर सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों से निकलने वाले वायोमेडिकल वेस्ट का निष्पादन शहर में ही होगा। अभी यह मेडिकल वेस्ट, निष्पादन के लिए जबलपुर भेजा जा रहा है। बता दें कि यह प्रपोजल वर्ष २०१५ में मंजूर हुआ था। लेकिन पीसीबी की एनओसी, बिजली कनेक्शन और प्लांट का भवन तैयार होने में ५ साल लग गए थे।
-डिवाइज से धुएं में जहर की होगी कंट्रोलिंग

चिमनी से निकलने वाले जहरीले धुएं के प्रभाव को कम करने के लिए इसमें डिवाइज का प्रयोग किया जाएगा। इसके अलावा जो राख बचेगी। उसे इंदौर के पीथमपुर भेजा जाएगा। प्लांट में एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। यहां से हर अस्पताल के मेडिकल वेस्ट के निष्पादन की प्रक्रिया पर भी नजर रखी जाएगी। प्लांट के अंदर चार तरह के केबिन बनाए जा रहे हैं, जहां अलग-अलग तरह के कचरों को रखा जाएगा और मशीन के जरिए जलाया जाएगा।
-दमोह जिला भी होगा शामिल

इंसीनरेटर प्लांट में जिले के अलावा दमोह, बीना और खुरई से भी वायोमेडिकल वेस्ट निष्पादन के लिए आएगा। कंपनी ने इसके लिए इन सभी जगहों की स्वास्थ्य संस्थानों से संपर्क कर आवेदन करा लिए हैं। हालांकि छतरपुर, पन्ना और संभाग के बाहर के जिलों को भी इससे जोड़ा जाएगा। जानकारी के अनुसार दमोह से वायोमेडिकल वेस्ट सतना प्लांट पर जाता है।
-सड़क का काम शुरू न होने से डीन भड़के

प्लांट का जायजा लेने के लिए रविवार को डीन डॉ. जीएस पटेल हफसिली पहुंचे थे। उन्होंने एप्रोच रोड का काम शुरू होने पर नाराजगी जाहिर की। प्लांट पर उन्होंने पीडब्ल्यूडी अधिकारी को फोन किया और सड़क बनाने का काम शुरू न हो पाने की वजह पूछी। संतोषजनक जवाब न मिलने पर अधिकारी को डीन कार्यालय बुलाया। डॉ. पटेल ने बताया कि टेंडर हो चुके हैं और एजेंसी भी तय हो चुकी है, लेकिन इसके बाद भी ठेकेदार ने काम शुरू नहीं किया है।

फैक्ट फाइल
८.५० रुपए- प्रति बेड लगेगा चार्ज

१ रुपए- बीएमसी को मिलेगा।
५०- सरकारी व निजी संस्थाएं पंजीकृत

प्लांट का मैने निरीक्षण किया था। चिमनी इंस्टॉल हो गई है। कुछ जरूरी उपकरण आना है। मेरे हिसाब से इस प्लांट को १५ दिन में चालू किया जा सकता है। एप्रोच रोड का काम शुरू नहीं हुआ है इसके लिए पीडब्ल्यूडी अधिकारी से जवाब मांगा है। यह काम भी दो दिन में शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।
डॉ. जीएस पटेल, डीन बीएमसी

ट्रेंडिंग वीडियो