script

MP Elections 2018 24 हेलीपेड पर उतरेंगे नेताओं के उडऩ खटोले

locationसागरPublished: Sep 28, 2018 11:23:37 am

Submitted by:

sunil lakhera

आबादी के बीच का अनुपात करीब 58 प्रतिशत तथा जेंडर प्रतिशत (लिंगानुपात) 879 पाया गया है

MP Elections 2018 24 हेलीपेड पर उतरेंगे नेताओं के उडऩ खटोले

MP Elections 2018 24 हेलीपेड पर उतरेंगे नेताओं के उडऩ खटोले

सागर. विधानसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशी के प्रचार के लिए आने वाले आला नेताओं के लिए जिले की आठों विधानसभाओं में हेलीपेड व सभा स्थलों का चयन कर लिया गया है। सर्वाधिक 5 हेलीपेड बीना विधानसभा में बनाए जाएंगे, इनकी दल भी निर्धारित की गई हैं। विधानसभाओं में सभा, छोटी सभा व नुक्कड़ सभाओं के लिए भी 50 से ज्यादा स्थल चयनित किए गए हैं। खास बात यह है कि, पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर सभा स्थल आंवटित किए जाएंगे, इसके लिए राजनीतिक दलों को ऑनलाईन आवेदन सभा के 48 घंटे पूर्व करना होगा। यह जानकारी गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन बैठक के दौरान दी। नई मतदाता सूची में ईपी रेशियो (आबादी के बीच का अनुपात) करीब 61 प्रतिशत तथा जेंडर रेशियो (लिंगानुपात) ८७९ प्रतिशत पाया गया है।
इपी रेशियो राज्य के औसत से अधिक
जिले में 2097 मतदान केन्द्र हैं, जिनमें कुल मतदाता 16 लाख 10 हजार 824 है। बुन्देलखण्ड में ***** अनुपातअनुपात 896 था जो नव-विवाहित महिलाओं के नाम जुडऩे से 980 हो गया है। 31 जुलाई को प्रारंभिक प्रकाशन में पुरुष 8 लाख 49 हजार 76 थे। महिलाएं 7 लाख 40 हजार 222 थीं। जिले का ईपी रेसियो ६१.६० प्रतिशत है जो राज्य के औसत से अधिक है।
वीवीपेट का प्रदर्शन
बैठक में ईवीएम व वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन किया गया। कलेक्टर ने बताया कि मतदाता अपना डाला हुआ मत देख वीवीपेट मशीन में 7 सेंकेण्ड तक देख सकेगा, इससे यह पुष्टि हो जाएगी कि मतदाता ने जिस दल या प्रत्याशी को अपना मत दिया है वह उसे सही तरीके से मिल गया है। वीवीपेट मशीन में प्रत्याशी का नाम, उसकी संख्या एवं क्रमांक सहित अंकित होकर 7 सेंकेण्ड तक उभरता है। इसके बाद उस प्रत्याशी के नाम की पर्ची वीवीपेट मशीन के बॉक्स में कटकर गिर जाती है। दलों के प्रतिनिधियों ने वीवीपेट मशीन का प्रयोग करके देखा।
शिकायत का निराकरण 100 मिनिट के भीतर होगा
मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के दौरान कलेक्टर सिंह ने सूची पर बिंदूवार जानकारी देते हुए कहा कि सूची का अंतिम प्रकाशन के बाद यही मतदाता मतदान में भाग लेंगे। आमतौर पर अब नए नाम नहीं जोड़े जाएंगे, लेकिन कोई बेहद जरुरी मामला आया तो संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर को आवेदन देना होगा, उसकी जांच के बाद ही कार्रवाई हो सकती है। बैठक में मौजूद राजीतिक दलों के जिला अध्यक्षों, सचिव आदि के सवालों और जिज्ञासाओं का भी कलेक्टर ने समाधान किया। मतदाता सूची की मतदान केंद्र वार प्रिंट कॉपी तथा सीडी उपलब्ध कराई। कलेक्टर ने बताया कि सी विजिल एप के माध्यम से आम नागरिक भी आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकेंगे और और शिकायत का निराकरण 100 मिनिट में होगा। यह एक एण्डराईड आधारित एप है, जिससे कोई भी व्यक्ति गोपनीय तरीके से आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना, फोटो एवं वीडियो के साथ बिना अपनी पहचान उजागर किए इस एप के माध्यम से दे सकेगा। यह एप सिर्फ आदर्श आचरण संहिता लागू होने की अवधि में सक्रिय रहेगा। बैठक में सुविधा ऐप के बारे में एनआईसी अधिकारी प्रशांत करोले ने बताया गया। इस ऐप में जाकर ऑनलाइन जानकारी जमा कर अभ्यर्थी एवं राजनैतिक दल को सभास्थल, रैली, जुलूस, व्हीकल परमीशन, हैलीपेड की अनुमति दी जाएगी। हर सभा स्थल का समय निर्धारित किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो