scriptदिमाग हो जाएगा कम्प्यूटर की तरह तेज,प्रतिदिन सुबह जागकर करें ये 3 आसान योगासन | 3 best Yoga Tips in morning for fast grow Mind know here | Patrika News

दिमाग हो जाएगा कम्प्यूटर की तरह तेज,प्रतिदिन सुबह जागकर करें ये 3 आसान योगासन

locationसागरPublished: Apr 27, 2019 03:48:01 pm

Submitted by:

Samved Jain

दिमाग हो जाएगा कम्प्यूटर की तरह तेज,प्रतिदिन सुबह जागकर करें ये 3 आसान योगासन

दिमाग हो जाएगा कम्प्यूटर की तरह तेज,प्रतिदिन सुबह जागकर करें ये 3 आसान योगासन

दिमाग हो जाएगा कम्प्यूटर की तरह तेज,प्रतिदिन सुबह जागकर करें ये 3 आसान योगासन

सागर. इंसान की शरीर अगर स्वस्थ्य रहे तो उसका दिमाग भी किसी रफ्तार की तरह ही काम करता है।, लेकिन फिर भी आपको अपने दिमाग के चलने पर कोई संदेह है तो इस आसान से उपाय से आपका दिमाग कम्प्यूटर से भी तेज चलने लग सकता है। आज ऐसे ही एक विषय पर एक्सपर्ट व्यू के साथ हम चर्चा करने जा रहे है। जिसमें हम आपको बताएंगे कि कैसे दमाग हो जाएगा कम्प्यूटर की तरह तेज और इसके लिए प्रतिदिन सुबह जागकर कौन से 3 आसान काम करने होंगे। एक्सपर्ट योगी दीपक ने हमें यह जानकारी दी है। जिनसे ही हम जानेंगे व 3 आसाम काम।
योगी के अनुसार आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में लोगो को कई तरह की परेशानियों और समस्याओं का सामना कर रहे हैं। और कई लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने में लगे हुए हैं। तेज दिमाग हमारे काम को आसान बना देता है। और काम को सही समय पर पूरा करने में भी हमारी सहायता करता है। आजकल के स्मार्टफोन युग में सभी लोग आलसी हो चुके हैंं। इस वजह से उनका दिमाग भी सुस्त होता जा रहा है।

ये है तीन आसान उपाय

1-प्रतिदिन करें व्यायाम
प्रतिदिन व्यायाम करने के कितने फायदे है, ये तो आप लोग जरूर जानते होते हैं। इसका आप शरीर फिट और दंदुरुस्त रहता है और अगर हमारा शरीर फिट रहता है। तो हमारा दिमाग एक सही तरीके से कार्य करने लगते है दिमाग तो सही तरीके से कार्य करने के लिए शरीर को फिट रहना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। इसके लिए आप जिम जा सकता है। मॉर्निंग वाक कर सकते है या फिर प्रतिदिन योगा कर सकते है।

2- 10 मिनट करें ध्यान
अगर आपकी याददाश्त कमजोर है तो इसे आप ध्यान के जरिए बढ़ा सकते है। ध्यान योग का सातवां अंग है। सिर्फ 10 मिनट के ध्यान के अभ्यास से ही आपकी स्मरण शक्ति बढ़ जाती है। सुखासन में बैठ जाएं और मात्र 10 मिनट के लिए अपनी आँख को बंद करके गहरी सांसों पर ध्यान देना हैं। ऐसा आप प्रतिदिन करेंगे तो एक महीने में ही अंतर दिखने लगेगा।

3- ताड़ासन योग लाएगा तेजी
ताड़ासन योग मुद्रा आपके दिमाग को तेज करके याद करने की शक्ति बढ़ाने में सहायक करता है। यह खड़े रहने वाली मुद्रा आपको अपने श्वास पर अपना ध्यान केंद्रित करने में सहायता करती है, जिससे आपको आराम मिलटा हैं। ताड़ासन करने के लिए आप सबसे पहले किसी योगा मैट को बिछा के उस पर खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ी सी दूरी रहने दे। अब अपने दोनों हाथों को ऊपर करें। 20-30 सेकंड के लिए आप इस आसन में रहें और फिर हाथों को नीचे करके सामान्य हो जाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो