महादेव ने बताए थे 4 रहस्य, जिसके पालन से मनुष्य का जीवन बदल सकता है

महादेव ने बताए थे 4 रहस्य, जिसके पालन से मनुष्य का जीवन बदल सकता है

Samved Jain | Updated: 06 Oct 2018, 12:53:00 PM (IST) Sagar, Madhya Pradesh, India

महादेव ने बताए थे 4 रहस्य, जिसके पालन से मनुष्य का जीवन बदल सकता है

सागर. भगवान शिव ने देवी पार्वती को 5 ऐसी बातें बताई थीं जो हर मनुष्य के लिए उपयोगी हैं, जिन्हें जानकर उनका पालन हर किसी को करना ही चाहिए। इसका वर्णन शास्त्रों में किया गया है। जिसे आचार्य पंडित रवि शास्त्री ने भक्तों के साथ सांझा किया है। तो चलिए जानते है महादेव द्वारा पार्वती को बताए गए 4 रहस्य...

 

सत्य बोलना

मनुष्य के लिए सबसे बड़ा धर्म है सत्य बोलना या सत्य का साथ देना और सबसे बड़ा अधर्म है असत्य बोलना या उसका साथ देना. इसलिए हर किसी को अपने मन, अपनी बातें और अपने कामों से हमेशा उन्हीं को शामिल करना चाहिए, जिनमें सच्चाई हो, क्योंकि इससे बड़ा कोई धर्म है ही नहीं।

सबसे बड़ा गुण

एक बार मां पार्वती ने भगवान शिव से पूछा कि मानव का सबसे बड़ा गुण क्या है? मानव सबसे बड़ा पाप कौन सा करता है? भगवान शिव ने इसका उत्तर एक संस्कृत श्लोक से दिया। भगवान शिव ने कहा 'नास्ति सत्यात् परो नानृतात् पातकं परं' दुनिया में मान-सम्मान कमाना और हमेशा सत्य वचन बोलना सबसे बड़ा गुण है। भगवान शिव ने पार्वती मां से कहा कि इस दुनिया में सबसे बड़ा पाप बेईमानी और धोखा करना है। धोखा इस दुनिया का सबसे बड़ा पाप है जो मानव करता है। मानव को अपनी जिंदगी में हमेशा ईमानदार रहना चाहिए।

 

स्वयं का साक्षी बनें


अकसर मनुष्य यह सोच कर गलतियां और पाप करता है कि कोई भी उसे नहीं देख रहा है, लेकिन वह भूल जाता है कि यह केवल उसका भ्रम है। शिव जी ने कहा है कि मनुष्य को खुद का साक्षी बनना चाहिए। जब उसे इस बात का बोध होता है कि उसकी आत्मा उसे गलत करते हुए देख रही है, वह उसी क्षण पीछे हट जाता है। कोई भी शख्स स्वयं की आत्मा से नहीं बच पाता। उसे इस बात का पता रहता है कि उसकी आत्मा ने उसे गलत करते हुए देखा है और वह अपनी ही आत्मा से भयभीत रहने लगता है।

सफलता के मंत्र

भगवान शिव जी ने कहा है कि संसार में हर मनुष्य को किसी ना किसी मनुष्य वस्तु या परिस्थिति से प्यार होता है लगाओ और मोह एक ऐसा जाल होता है जिससे छुटकारा पाना बिल्कुल नामुनकिन रहता है जब तक मनुष्य इन सभी चीजों से छुटकारा नहीं पाएगा वह सफल नहीं हो सकता। हर मनुष्य को अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं में अंतर समझना चाहिए और जो अनावश्यक इच्छाएं हैं उनको त्याग देना चाहिए और अपना जीवन शांति पूर्वक व्यतीत करना चाहिए।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned