scriptwater problem : एक कर्मचारी न होने से इस शहर के छह लाख लोग रोजाना पी रहे दूषित पानी | 6 lakh people drinking contaminated water | Patrika News

water problem : एक कर्मचारी न होने से इस शहर के छह लाख लोग रोजाना पी रहे दूषित पानी

locationसागरPublished: Sep 12, 2017 01:09:00 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar Pandey

पानी शुद्ध करने के लिए अंदाजे से एलम मिलाई जा रही है। केमिस्ट का मामला दस बार एमआईसी में भी उठ चुका है, लेकिन नियुक्ति नहीं हो सकी 

6 lakh people drinking contaminated water

6 lakh people drinking contaminated water

सागर. नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही के कारण शहर, मकरोनिया और केंट क्षेत्र में रहने वाले करीब ६ लाख लोग राजघाट बांध से आने वाला दूषित पानी पीने के लिए मजबूर हैं। राजघाट में करीब चार साल से केमिस्ट का पद खाली पड़ा है और निगम के जिम्मेदार अनट्रेंड लोगों से पानी का ट्रीटमेंट कराकर जनता को जलापूर्ति कर रहे हैं। राजघाट पेयजल परियोजना होने के बावजूद केमिस्ट का पद खाली है।
लगभग 10 परिषदों में उठ चुका मामला
नगर निगम परिषद की बैठक में केमिस्ट का मामला करीब दस बार उठ चुका है। बीते दिनों जलसंकट को लेकर आयोजित हुई परिषद की विशेष बैठक में पार्षदों ने केमिस्ट के मामले को लेकर प्रदर्शन किया था और जल्द से जल्द किसी केमिस्ट की नियुक्ति करने की मांग की थी। निगम के जलप्रदाय विभाग के कर्मचारी अंदाज से पानी में ब्लीचिंग पाऊडर, एलम मिला रहे हैं, जिसके परिणाम कई बार सामने आ चुके हैं।
इस कारण भी दूषित है पानी
राजघाट की पेयजल वाली पाइप-लाइनों से लोगों को घरेलू कनेक्शन दिए गए हैं। इनकी छोटी पाइप-लाइन नाले-नालियों में से निकाली जाती है। घरेलू लाइनों में लीकेज की गुंजाइश बहुत कम है, लेकिन राजघाट की पाइप-लाइनों में लीकेज होने के कारण नाले-नालियों का दूषित पानी राजघाट के पानी में मिलकर घरों तक पहुंच जाता है। यही वजह है कि जलापूर्ति होने पर नलों से 10 से 15 मिनट तक गंदा व मटमैला पानी बाहर निकलता है।
ये लोग हो रहे प्रभावित
03 लाख है शहर की आबादी
1.5 लाख से ज्यादा है मकरोनिया में लोगों की संख्या
01 लाख के करीब केंट और सेना की जनसंख्या

राजघाट बांध से हर दिन शहर में 60 एमएलडी पानी की सप्लाई की जाती है अनुमान के मुताबिक 15 से 20 एमएलडी पानी लीकेज और पब्लिक नलों के जरिए नालियों में बह जाता है। शहर में एक लाख से ज्यादा नल कनेक्शनधारी हैं, जिसमें वैध नल कनेक्शनधारियों की संख्या मात्र ३३ हजार है।
48 वार्ड नगर निगम
18 वार्ड मकरोनिया
07 वार्ड केंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो