बड़ा हादसा टला, बड़े हादसे का इंतजार कर रहा प्रशासन

बड़ा हादसा टला, बड़े हादसे का इंतजार कर रहा प्रशासन
Sparkling pistols

Widush Mishra | Updated: 13 Jun 2017, 09:14:00 PM (IST) Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

नगर के बीचों बीच जवाहर चौक पर एक बार फिर आगजनी की घटना घटित हुई है। हालांकि मंगलवार का दिन होने और पुलिस एवं दमकल की तत्परता से यह हादसा टल गया।



टीकमगढ़।  नगर के बीचों बीच जवाहर चौक पर एक बार फिर आगजनी की घटना घटित हुई है। हालांकि मंगलवार का दिन होने और पुलिस एवं दमकल की तत्परता से यह हादसा टल गया। बिजली के खंभे पर लगे सप्लाई बॉक्स की यह आग एकदम से भीषण रूप लेती नजर आई। खंभे की आग से गिरी चिंगारियों ने एक व्यापारी के प्रतिष्ठान की छत पर रखे सामान में भी आग लग गई। उधर बिजली के खंभे में शॉर्ट सर्किट के कारण हल्के से विस्फोट होने लगे। जिससे वहां भगदड़ मच गई। जल्द ही लाईन को बंद कराया गया और दमकल की मदद से खंभे एवं दुकान के ऊपर जल रहे सामान की आग बुझाई गई।

मंगलवार की शाम 4.45 बजे जवाहर चौक पर लगे बिजली के खंभे के सप्लाई बॉक्स में स्पार्किंग होने लगी। स्पार्किंग के साथ उसमें से धुआं निकलने लगा तो देखते ही देखते लपटें निकलती नजर आई। लोगों का ध्यान इस ओर गया तो अफरातफरी का माहौल बन गया। किसी ने बिजली विभाग तो किसी ने पुलिस को सूचना दी। जानकारी लगते ही डॉयल-100 मौके पर पहुंची। उधर खंभे पर लगी आग बढऩे लगी और उससे चिंगारियां गिरने लगी।

 चिंगारियां गिरने से पास में ही मौजूद नरेन्द्र जैन के घर के ऊपर बने जूते-चप्पल एवं बारदाने के गोदाम में आग भड़क गई। हालांकि जब तक यह आग बढ़ती तब तक कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची और युवाओं की मदद से आग बुझाने का प्रयास शुरू किया गया। इसी दौरान दमकल वाहन वहां पहुंचा और लोगों की भीड़ को पीछे करते हुए आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया गया। 20 मिनिट की कोशिशों के बाद इस आग पर काबू पा लिया गया और ज्वलनशील सामान को गोदाम से बाहर निकालने का काम शुरू किया गया। उधर बिजली के खंभे में लगी आग के चलते आसपास के इलाकों की लाईट बंद कर दी गई।

शॉर्ट सर्किट के बाद मची भगदड़
खंभे पर आग लगने के कारण पूरा सप्लाई बाक्स धू-धूकर जलने लगा। जिससे चिंगारियों के साथ छोटे-छोटे विस्फोट भी होने लगे। इससे लाईनों में कंपन हुआ और पूरा खंभा हिलने लगा। ऐसा होते देख वहां खड़े लोगों में भगदड़ सी मच गई और कुछ लोग सुभाष बुक डिपो तिराहे, कुछ जवाहर चौक तो कुछ कटरा बाजार वाली रोड पर दौड़ते नजर आए।कुछ देर बाद स्थिति सामान्य हुई।

20 हजार के लगभग का हुआ नुकसान
जवाहर चौक के समीप स्थित नरेन्द्र जैन के मकान में नीचे के हिस्से में नरेद्र की किराने की दुकान है। इसी दुकान के ऊपर सोनू सिंधी का जूते चप्पलों एवं बारदाने का गोदाम है। खंभे से गिरी चिंगारियों ने पहले ऊपर मंजिल की गैलरी में रखे सामान एवं धीरे-धीरे अंदर के सामान को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया था। सोनू सिंधी के मुताबिक उनका लगभग 20 हजार रूपए का सामान खाक हो गया है।

प्रशासन नहीं ले रहा सबक
 टीकमगढ़ शहर के छोटे एवं संकरे बाजार में बीते कुछ वर्षों में आगजनी के तीन भीषण कांड हो चुके हैं। इन आगजनियों में प्रशासन को अपनी पूरी ताकत झोंकना पड़ी थी। हर बार आगजनी की किसी बड़ी घटना होने पर प्रशासन शहर से गोदाम एवं ज्वलनशीन सामान का स्टॉक हटाने की कवायद शुरू करता है तमाम नोटिस बांटे जाते हैं, चैकिंग होती है, परंतु कुछ दिन बाद ही यह कवायद बंद हो जाती है और फिर अगले हादसे का प्रशासन इंतजार करने लगता है।




MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned