scriptआधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें, आसानी से ऐसे करें | Aadhaar card online: How to download Know in hindi | Patrika News
सागर

आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें, आसानी से ऐसे करें

Aadhar Online: मोबाइल से भी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है आधार, आधार कार्ड ऑलाइन डाउनलोड करने की प्रकिया आप समझेंगे सबसे सरल तरीके से हिंदी में…

सागरNov 21, 2019 / 05:18 pm

Samved Jain

आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें, आसानी से ऐसे करें

आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें, आसानी से ऐसे करें

सागर. आधार पंजीयन कराने के बाद भी आपके दर्ज कराए पते पर आधार कार्ड की हॉर्ड कॉपी नहीं पहुंचती है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बहुत की आसानी से मोबाइल या कम्प्यूटर से ऑनलाइन आधार कार्ड की कॉपी डाउनलोड कर सकते है। आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते है, यह नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों को पढ़कर आप आसानी से समझ जाएंगे।

आधार कार्ड कितने दिन में आपके पास पहुंचना चाहिए

यूआईडीएआई पर आधार के लिए पंजीयन कराने के कितने दिन बाद आप तक आधार कार्ड की कॉपी पहुंच जाना चाहिए, यह सवाल अक्सर लोग पूछते है। तो बता दें कि जब आप आधार के लिए आवेदन करते हैं तो प्रक्रिया पूरा होने में 15 दिन का समय लग जाता है। आवेदन के अनुसार अगर सब कुछ सही पाया जाता है और सफल वेरीफिकेशन होने के बाद आपका आवेदन यूआईडीएआई से स्वीकृत हो जाता है और इसका अपडेट आपके मोबाइल पर आ जाता है। यानि 15 दिन के बाद से एक सप्ताह के भीतर आप तक पोस्टकॉर्ड के माध्यम से आधार कार्ड की हॉर्ड कॉपी पहुंच जाना चाहिए।

आधार कार्ड घर नहीं पहुंचा तो ऑनलाइन करें डाउनलोड

आधार कार्ड के सफल वेरीफिकेशन और तय समय के बाद भी आप तक नहीं पहुंचा है तो इसके बाद आप आसानी से अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर उसका प्रिंट लेकर किसी भी काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत सरल है। आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपने एनरोलमेंट नंबर या आधार संख्या की भी आवश्यकता होगी।
e-Aadhaar वेबसाइट पर जाएं. (https://uidai.gov.in/). डाउनलोड AADHAAR पर क्लिक करें. या सीधे इस लिंक पर जायें.(https://eaadhaar.uidai.gov.in)

ऑनलाइन आधार कार्ड ऐसे डाउनलोड करें

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाने के बाद अगर आपने एनरोलमेंट आईडी सेलेक्ट किया है तो मांगे गए डीटेल्स डालें। जैसे 28 अंक का एनरोलमेंट नंबर या एकनॉलेजमेंट नंबर, नाम, पिन कोड और कैप्चा कोड भरें।अगर आपने का ऑप्शन चुना है तो 12 अंक का आधार नंबर और दूसरी जानकारी भरें. अगर आपने वर्चुअल आईडी बनाया है तो 16 अंक का वर्चुअल आधार आईडी डालें। ओटीपी पासवर्ड के लिए क्लिक करें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वैलिडेट करने के लिए ओटीपी भेज दिया जाएगा। इसे भरकर वैलिडेट और डाउनलोड पर क्लिक करना होगा।

…और हो जाएगा आधार कार्ड डाउनलोड


ऊपर के दिशा- निर्देशों को अच्छी तरह से भरने के बाद अब आपके कंप्यूटर पर ई-आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। लेकिन जैसे ही इसे खोलने के लिए आप क्लिक करेंगे एक यूजर और पासवर्ड यह आपसे मांगेगा। अब आप सोच रहे होंगे कि यह कहां से आएगा तो वह भी आपको बता देते हैं। इसे आप अपने आवास का पिन कोड डालने के बाद ही खुलेगा। इसे आप डिजिटल प्रारूप में सेव कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आधार कार्ड की डाउनलोड की गई फाइल का पासवर्ड 8 कैरेक्टर्स का होगा। इसमें आधार कार्ड में दिए गए नाम के पहले 4 लेटर्स और उसके बाद अपना जन्म का वर्ष लिखना होगा। मान लीजिए आपका नाम अनरब है और आपके जन्म का साल 2001 है तो आपका पासवर्ड क्र्रष्ठ॥ 2001 होगा। इस तरह पासवर्ड भरते ही आपका आधार कार्ड खुल जाएगा।

Home / Sagar / आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें, आसानी से ऐसे करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो