scriptभीषण गर्मी में एसी, कूलर के कारण बढ़ा लोड, बिना पावर लोड बड़वाए लोग चला रहे एसी | AC in the scorching heat, increased load due to cooler, AC running wit | Patrika News

भीषण गर्मी में एसी, कूलर के कारण बढ़ा लोड, बिना पावर लोड बड़वाए लोग चला रहे एसी

locationसागरPublished: May 24, 2020 08:45:56 pm

Submitted by:

anuj hazari

आम जनता को भुगतना पड़ रहा खामियाजा

AC in the scorching heat, increased load due to cooler, AC running without disturbing power load

AC in the scorching heat, increased load due to cooler, AC running without disturbing power load

बीना. मई में भीषण गर्मी के कारण घरों में लोग एसी, कूलर का उपयोग ज्यादा करने लगे हैं। जिसके कारण बिजली का लोड बढ़ रहा है, लेकिन इसका आंकलन बिजली कंपनी इसलिए नहीं कर पा रही है, क्योंकि लोगों द्वारा घरों में पावर लोड वाले उपकरण चोरी से उपयोग किए जा रहे हैं, जिसके कारण लोड बढ़ जाता है और जगह-जगह फाल्ट जैसी घटनाएं बढ़ रही हैं। जिस बजह से शहर के लोग परेशान हैं। कुछ लोगों की गलतियों का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। यदि लोग सही पावर लोड लेकर बिजली जलाएं तो बिल ज्यादा आता है, इसलिए लोग सिंगल फेस कनेक्शन के बाद भी एसी का उपयोग कर रहे हैं। अचानक लोड बढ़ता है और फाल्ट होने से बिजली सप्लाई बार-बार बाधित हो जाती है। पिछले दो दिन में खुरई रोड पर कभी ट्रांसफॉर्मर खराब होने तो कभी केबल जलने के कारण बिजली सप्लाई बंद रही। जिस बजह से लोग भीषण गर्मी में परेशान होते रहे।
विजिलेंस भी नहीं करती कार्रवाई
ऐसी स्थिति में जबकि यह बात साफ है कि लोग पावर लोड की जानकारी छिपाकर बिजली जला रहे हैं तो बिजली कंपनी की विजिलेंस टीम को ऐसे लोगों का पता करके कार्रवाई करनी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है।
नहीं बढ़ा लोड
बिजली का लोड सामान्य दिनों की तरह ही चल रहा है, लेकिन जिन लोगों ने एसी का उपयोग करने के बाद लोड नहीं बढ़वाया है उनपर लॉकडाउन के कारण कार्रवाई नहीं की जा सकी है और स्थिति सामान्य होते ही कार्रवाई की जाएगी।
बीएस तोमर, एई, बीना

ट्रेंडिंग वीडियो