script

अवैध खनन पर कार्रवाई, पोकलेन मशीन, पांच डंपर जब्त, कंपनी पर होगी कार्रवाई

locationसागरPublished: Apr 04, 2019 08:43:06 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

एसडीएम ने कार्रवाई

Eight vehicles of sand, ballast, coal seized in Bilaspur

खनिज के अवैध परिवहन के खिलाफ चलाया अभियान, रेत, गिट्टी, कोयले के आठ वाहन जब्त

बीना. ग्राम धमना में केसीसी कंपनी द्वारा खुदाईकर सैकड़ों डंपर कोपरा निकाला जा रहा था। जिसकी शिकायत एसडीएम के पास पहुंची थी और गुरुवार की दोपहर एसडीएम केएल मीणा टीम के साथ मौके पर पहुंचे और कार्रवाई की। कार्रवाईके लिए सागर से खनिज विभाग के निरीक्षक राजेश गंगेले को भी बुलाया गया था।
मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने चार डंपर अवैध रुप से परिवहन करते हुए जब्त किए। साथ ही एक पोकलेन मशीन और डंपर खुदाई करते हुए जब्त किया है। जब्त की गईमशीन, डंपरों को भानगढ़ पुलिस के सुपुर्द किया गया है। कंपनी द्वारा खुदाईखसरा नंबर 230 में की जा रही थी जो सरकारी जमीन है। राजस्व विभाग की टीम ने जब यहां नाप की तो 2800 घन मीटर खुदाई करने की बात सामने आई। खनिज निरीक्षक ने बताया कि वाहनों को जब्त कर प्रकरण तैयार कर लिया गया है। आगे की कार्रवाईके लिए कलेक्टर के यहां प्रकरण प्रस्तुत किया जाएगा और कंपनी से जुर्माना वसूलने की कार्रवाई होगी। कार्रवाईके दौरान नायब तहसीलदार अंबर पंथी, थाना प्रभारी भानगढ़ सुबोध मिश्रा, आरआई अखिलेश तिवारी, पटवारी विमल भदौरिया और पुलिसकर्मी मौजूद थे। गौरतलब है कि कंजिया-खिमलासा रोड का काम कर रही कंपनी द्वारा कई जगह बिना अनुमति खुदाईकर सड़क बनाईगईहै। जिससे शासन को राजस्व की हानि हुई है।
सरपंच पति ने कहा था ली है अनुमति
बुधवार को जब मीडियाकर्मी खुदाईवाली जगह पहुंचे थे तो ग्राम पंचायत गढौली सरपंच के पति ने कहा था कि वह उसकी निजी जमीन में खुदाईकरा रहा है और इसकी अनुमति तहसील से ली है। जबकि यह खुदाई सरकारी जमीन में कराईजा रही थी। खुदाईसरपंच पति के संरक्षण में हो रही थी।
कब होगी लखाहर घाट पर कार्रवाई
बेतवा नदी के लखाहर घाट पर जमकर अवैध रेत उत्खनन चल रहा है। यहां भी बड़ी कार्रवाईकी जरूरत है। क्योंकि यहां से हर दिन सैकड़ों टै्रक्टर-ट्रॉली रेत निकालर बेची जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो