बीना नदी पर चल रहे अवैध रेत घाट पर कार्रवाई, पोकलेन जब्त

राजस्व और खनिज विभाग ने की संयुक्त कार्रवाई

By: sachendra tiwari

Published: 15 Jan 2021, 09:34 PM IST

बीना. बीना नदी पर ऐरण के पास लंबे समय से अवैध रेत उत्खनन किया जा रहा है और सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रॉली रेत निकाली जा चुकी है। शिकायत के बाद शुक्रवार को राजस्व विभाग से नायब तहसीलदार दिनेश चंदेल और खनिज विभाग से निरीक्षक राजेश गंगेले पुलिसकर्मियों के साथ घाट पहुंचे और कार्रवाई की।
कार्रवाई के दौरान घाट से पोकलेन जब्त की गई है और रेत के ढेर भी लगे हुए मिले हैं। नदी पर जिस बोट मशीन से रेत निकाली जा रही थी वह टीम के पहुंचने के पहले ही नदी में छोड़ दी गई थी, जिससे वह नदी के दूसरे किनारे पर पहुंच गई थी, जिससे जब्त नहीं की जा सकी। खनिज निरीक्षक ने बताया कि कार्रवाई के दौरान घाट पर पोकलेन मशीन मिली है, जिसे जब्त कर लिया गया है। इस मामले में नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि लंबे समय से बोट मशीन से चल रहे अवैध उत्खनन से नदी तो प्रदूषित हो ही रही है, साथ ही राजस्व की भी हानि हो रही है। इसके बाद भी जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा यहां लगातार कार्रवाई नहीं की जाती है।
कई जगह किया गया है रेत का स्टॉक
बीना नदी से रेत निकालने के बाद गांव में स्कूल के पास साहित अन्य जगहों पर सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रॉली स्टॉक किया गया है, लेकिन स्टॉक की गई रेत जब्त नहीं की जाती है। कुछ दिनों बाद यह रेत बेच दी जाएगी, जबकि अवैध भंडारण पर भी अधिकारियों को कार्रवाई करना चाहिए।
बेतवा नदी पर भी चल रहा उत्खनन
बेतवा नदी पर भी अवैध उत्खनन जोरों पर चल रहा है और इसकी लगातार अधिकारियों से शिकायत भी की जा रही है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। यहां तक कि विधायक द्वारा भी अवैध उत्खनन को लेकर पिछले दिनों नाराजगी जताई गई थी, लेकिन इसे रोक पाने में अधिकारी नाकाम साबित हो रहे हैं।

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned