scriptट्रेनों से आ रहा मिलावटी मावा, त्यौहार के लिए बन रही मिठाईयां, लोगों के स्वास्थ्य से हो रहा खिलवाड़ | Adulterated Mawa coming from trains | Patrika News

ट्रेनों से आ रहा मिलावटी मावा, त्यौहार के लिए बन रही मिठाईयां, लोगों के स्वास्थ्य से हो रहा खिलवाड़

locationसागरPublished: Mar 17, 2019 09:18:59 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

खाद्य विभाग नहीं कर रहा कार्रवाई

Adulterated Mawa coming from trains

Adulterated Mawa coming from trains

बीना. त्यौहार आते ही बाजार में बाहर से मिलावटी मावा आना शुरू हो जाता है। होली का त्यौहान नजदीक होने के कारण फिर मिलावट का बाजार सजने लगा है। शुद्ध मिठाईयों या अन्य खाद्य सामग्री के नाम पर मिलावटी सामग्री बेचते हैं, जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। कई लोग तो ऐसे हैं जो सिर्फ त्यौहारों पर ही मिठाईयों की दुकान लगाए हुए नजर आते हैं। त्यौहार के दिन यहां कोई कार्रवाई भी नहीं की जाती है।
त्यौहारों के पूर्व खाद्य विभाग की टीम द्वारा सैम्पल लिए जाते थे, लेकिन इस बार अभी तक सैम्पल लेने की कार्रवाई भी नहीं की गई। जिससे दुकानदार बेफ्रिक होकर मिलावटी सामग्री बेच रहे हैं। जबकि पूर्व में लिए गए कई सैम्पल जांच में फेल भी हो चुके हैं, इसके बाद भी यहां ध्यान नहीं दिया जाता है। होली पर मिठाई, नमकीन की दुकानें जगह-जगह सजी नजर आ रही हैं। कई बैरायटियों की मिठाई दुकानों पर मिल रही हैं, लेकिन इनमें कितना शुद्धता है यह किसी को पता नहीं है। दुकानदार शुद्ध मिठाई की बात कहकर महंगे दामों पर बिक्री कर रहे हैं।
पहले से होने लगता है मावा का स्टॉक
त्यौहारों के कुछ दिन पहले से ही दुकानदार बाहर से मावा बुलाकर स्टॉक करने लगते हैं, जिससे त्यौहार में कमी न आए। बाहर से आने वाला मावा भी कई बार बड़ी मात्रा में नकली आता है। इस मावा की भी जांच नहीं होती है और बगैर जांच के ही मिठाईयां तैयार कर दी जाती हैं।
ट्रेनों से आ रहा है मावा
रेलवे जंक्शन होने के कारण यहां ट्रेनों से मावा आता है। यहां हर रुट की ट्रेनें होने के कारण मावा लाने वालों को ज्यादा परेशानी भी नहीं होती है। इसके बाद भी यहां जांच नहीं होती है। स्टेशन पर भी जांच न होने के कारण बेखौफ मावा लाया जाता है।
सफाई का नहीं रखा जाता ध्यान
मिलावट के साथ-साथ दुकानों पर सफाई का भी ध्यान नहीं रखा जाता है। मिठाईयों पर मक्खियां भिनभिनाती हैं और सड़क की धूल उड़कर भी जमती रहती हैं। दुकानदार द्वारा सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है।
किया है निरीक्षण
कुछ दिन पहले ही एक सुपर मार्केट की एक दुकान से सैम्पल लिया गया था और करीब दस दुकानों निरीक्षण भी किया है। आगे भी कार्रवाई होगी।
राजेश राय, खाद्य निरीक्षक, सागर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो