आठ माह बाद सिविल अस्पताल में फिर सीजर होंगे शुरू, ओटी को किया गया संक्रमण रहित

सीजर न होने से किया जा रहा था रेफर

By: sachendra tiwari

Published: 19 Sep 2020, 09:09 AM IST

बीना. सिविल अस्पताल में अब सीजर होना शुरू हो जाएंगे, इसके लिए प्रबंधन द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है, जिससे अब लोगों को निजी अस्पताल या दूसरे शहर नहीं जाना पड़ेगा। यहां करीब आठ माह से सीजर बंद थे और गंभीर गर्भवती महिलाओं को सागर रेफर कर दिया जाता था।
सिविल अस्पताल में पदस्थ स्त्री रोग विशेषज्ञ के छुट्टी पर होने के कारण सीजर नहीं हो पा रहे थे, लेकिन अब सीजर शुरू करने की तैयार कर ली गई है। सीजर शुरू करने के पहले ओटी को संक्रमण मुक्त किया गया और इसकी जांच के लिए ओटी के सैम्पल बीएमसी भेजे गए थे, जहां से रिपोर्ट ओके आई है। साथ ही जिन दवाओं और उपकरण की जरूरत है वह भी मंगा ली गई हैं। सोमवार से यहां सीजर शुरू हो सकते हैं।
कोरोना टेस्ट के बाद होगा सीजर
सीजर के पहले महिला का कोरोना टेस्ट लिया जाएगा और रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही सीजर किया जाएगा। कोरोना के चलते सीजर करते समय पूरी सावधानियां बरती जाएंगी, जिससे किसी प्रकार के संक्रमण का खतरा न रहे।
हर माह होते हैं 150 प्रसव
हर माह सिविल अस्पताल में करीब 150 प्रसव होते हैं, जिसमें पांच से दस प्रतिशत तक ऐसे मामले आते हैं जिनका सीजर ही होता है। अस्पताल में सीजर न होने के कारण उन्हें रेफर करना पड़ता था या फिर निजी नर्सिंगहोम जाने के लिए मजबूर होते थे।
सोमवार से शुरू होंगे सीजर
ओटी की संक्रमण रहित रिपोर्ट आ चुकी है, जिससे सोमवार से सीजर शुरू हो सकते हैं। पिछले करीब आठ माह से सीजर नहीं हो पा रहे थे।
डॉ. संजीव अग्रवाल, बीएमओ

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned