विन-एप लॉन्च होने के बाद मालूम होगा कितने लोग लगवाना चाहते है कोविड वैक्सीन

ड्राय रन के बाद इसी हफ्ते लॉन्च होगा विन एप, पहले चरण में फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को करने होंगे रजिस्ट्रेशन

By: आकाश तिवारी

Published: 09 Jan 2021, 08:48 PM IST

सागर. कोरोना वैक्सीन को लगाए जाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसी हफ्ते में विन-एप भी लांच होने की उम्मीद है। पहले फेज में यह वैक्सीन फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर को लगाना है। इन्हें रजिस्ट्रेशन विन एप में कराने होंगे। बता दें कि इस जानलेवा वायरस से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शासन को संभाग के सरकारी व निजी अस्पतालों में तैनात 11 हजार से ज्यादा स्टाफ की सूची उपलब्ध करा दी है।

इनके द्वारा रजिस्ट्रेशन कर वैक्सीन लगवाने होंगे। खासबात यह है कि अन्य राज्यों में वैक्सीन को लेकर चल रहे ट्रायल के दौरान जो घटनाएं सामने आ रही हैं। उनसे लोगों में डर का माहौल है। वैक्सीन के साइड इफेक्ट और दोबारा संक्रमित होने के मामलों से लोग वैक्सिंग लगवाने में झिझक रहे हैं। हालांकि विन एप लॉन्च होने के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी कि पहले फेज में कितने प्रतिशत लोग वैक्सिंग लगवाने तैयार हैं।

-ड्राय-रन में डॉक्टर नही आए सामने


शुक्रवार को जिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेज में वैक्सीन को लेकर ड्राय-रन किया गया था। दोनों संस्थानों में 25-25 स्टाफ को ट्रायल देनी थी। खासबात यह है कि मेडिकल कॉलेज में ड्राय रन के लिए ना तो डॉक्टर तैयार हुए और ना ही नर्सिंग स्टाफ। लिपिक वर्ग ने इसके लिए हामी भरी थी। यही स्थिति जिला अस्पताल की भी थी। चिकित्सक वैक्सीन पर यकीन नहीं कर रहे हैं। सूत्रों की माने तो डॉक्टर वैक्सीन लगवाने के लिए भी तैयार नहीं है।


-प्रचार-प्रसार से लोगों को किया जाएगा जागरूक


वैक्सीन को लेकर शासन प्रचार प्रसार का सहारा भी लगा, लेकिन चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों को वैक्सीन के प्रति समझा पाना आसान बात नहीं होगी। यदि चिकित्सक वर्ग आगे नहीं आता है तो सरकार के लिए बहुत बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है।


-वैक्सीन से पहले होना चाहिए था सर्वे


कोरोना वैक्सीन लगवाने और ना लगवाने वाले लोगों की जानकारी जिले में नहीं जुटाई जा रही है। कई जिलों में वैक्सीन को लेकर सर्वे भी हुए हैं, जिनसे स्थिति साफ हुई थी, लेकिन सागर में इसको लेकर कोई सर्वे नहीं शुरू किया गया है। इस वजह से यह नहीं मालूम की कितनी प्रतिशत लोगों को वैक्सीन पर भरोसा है।

 

वैक्सीन को लेकर तैयारियां चल रही है। जिले में जल्द वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी। यह बात सही है कि वैक्सीन को लेकर लोगों में विश्वास की कमी है। सरकार अपने स्तर पर लोगों को जागरूक करने का प्रयास करेगी।


डॉ तल्हा साद, सह प्राध्यापक टीबी एंड चेस्ट विभाग

आकाश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned