उज्जैन की घटना के बाद लायसेंसधारियों के यहां डिनेचर्ट स्पिरिट का स्टाक देखा

सभी को रिकॉर्ड रखने के दिए निर्देश

By: sachendra tiwari

Published: 20 Oct 2020, 09:49 AM IST

बीना. उज्जैन में जहरीली शराब पीने के बाद हुई घटना को देखते हुए कलेक्टर के आदेश पर सोमवार को शहर के डिनेचर्ट स्पिरिट रखने वाले लायसेंसधारकों के यहां एसडीएम अमृता गर्ग, तहसीलदार संजय जैन ने टीम बनाकर निरीक्षण किया और दिशा निर्देश दिए।
तहसीलदार ने बताया कि शहर में पांच मेडिकल संचालकों के पास इस स्पिरिट को बेचने का लायसेंस है, जिसमें सिटी मेडिकल स्टोर पर करीब पौन लीटर स्पिरिट मिला, जिसे सिर्फ अस्पताल में उपयोग करने की बात संचालक बताई। इसके अलावा गुरुनानक ड्रग हाउस, गुरुनानक मेडिको, सौरभ मेडिकल, जडिय़ा मेडिकल पर इसका स्टाक नहीं मिला। सभी लायसेंसधारकों के लिए निर्देश दिए गए हैं कि यदि वह इस स्पिरिट का स्टाक करते हैं और बेचते हैं तो उसका पूरा रिकॉर्ड रजिस्टर बनाकर रखें, जिससे जरूरत के समय यह जानकारी मिल सके की किसके लिए यह स्पिरिट बेचा गया है। बिना किसी जानकारी के किसी को स्पिरिट नहीं बेचा जा सकता है। टीम में पटवारी राजेश शर्मा, चंचल चौरसिया भी शामिल थे।
दूसरे स्पिरिट से होता है तेज
डिनेचर्ट स्पिरिट दूसरे स्पिरिट से तेज होता है और इसका उपयोग अस्पतालों में डॉक्टर करते हैं, लेकिन कुछ लोग इसका उपयोग नशे के रूप में कर लेते हैं और ज्यादा मात्रा में उपयोग करने पर मौत हो जाती है। इस स्पिरिट का कोई गलत उपयोग न करे इसलिए इसका स्टाक जांचा जा रहा है। यदि कोई यह स्पिरिट खरीदता है तो उसकी पूरी जानकारी रखनी होगी।

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned