scriptMP Elections 2018 उम्र 100  के पार, वोट डालने का जज्बा अब भी बरकरार | Ages of 100 the sentiment of voting is still intact MP Elections 2018 | Patrika News

MP Elections 2018 उम्र 100  के पार, वोट डालने का जज्बा अब भी बरकरार

locationसागरPublished: Oct 03, 2018 09:41:55 am

Submitted by:

sunil lakhera

सागर में 10, बीना विस में नहीं एक भी शतायु वोटर

Ages of 100 the sentiment of voting is still intact MP Elections 2018

Ages of 100 the sentiment of voting is still intact MP Elections 2018

शशिकांत ढिमोले
सागर. सागर जिले की आठ विधानसभाओं में से 7 विस में राजनीतिक दलों को बुजुर्ग मतदाताओं का आशीर्वाद प्राप्त है। बीना विधानसभा छोड़कर शेष सभी में 63 एेसे मतदाता है जिनकी उम्र सौ या उससे अधिक है। सबसे ज्यादा १६ शतायु वोटर रहली विधानसभा में तो सबसे कम 01 बंडा क्षेत्र में हैं जबकि बीना विधानसभा क्षेत्र में एक भी उम्र की शतक बनाने वाला मतदाता नहीं है।
सभी चुनावों में लिया भाग- विधानसभा चुनाव के लिए जिले की सभी विधानसभाओं के लिए नई मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन हो चुका है। इस सूची में 63 एेसे नाम मिले हैं जिनकी उम्र 63 साल से ज्यादा है। यह सभी मतदाताओं ने अब तक लोकसभा, विधानसभा, नगरीय निकाए सहित अन्य चुनावों में भाग लिया है। ये वोटर नव-मतदाताओं को मतदान कराने के लिए प्रेरक साबित हो सकते हैं।
यह कहते हैं वोटर
शतायु वोटर की संख्या के मामले में रहली विधानसभा पहले स्थान पर है, यहां १६ मतदाता हैं। दूसरी पायदान पर सुरखी विधानसभा है जहां १५ मतदाता मिले हैं इसके साथ ही 10 वोटर के साथ सागर विधानसभा तीसरे स्थान पर है। मोहननगर वार्ड निवासी हनुमान प्रसाद पांडेय की उम्र १०२ वर्ष है। पांडेय कुछ दिनों वायरल फीवर से ग्रस्त हैं बात करने के अक्षम थे। उनके पुत्र विवि से सेवा निवृत हुए प्रो. पांडे ने बताया कि पिता ने अब तक के सभी चुनावों में भाग लिया है वे श्रीमद् भागवत कथा वाचक भी रहे हैं। उन्होंन बनासर विवि से आचार्य की उपाधी ली है। इधर केशवगंज वार्ड निवासी जोहरा बी कहती हैं कि चुनाव में सभी को अपने अधिकार का उपयोग करना चाहिए। वार्ड की तंग गलियों में रहने वाली जोहरा अब की अच्छी खासी चलती फिरती हैं। वे कहती हैं कि अबकी बार के चुनाव में भी वोट डालने जाएंगी। डॉ. हरिसिंह गौर वार्ड निवासी पूनाबाई और अंबेडकर वार्ड निवासी रामप्रसाद ठकरी में एेसा ही कहते हैं।
क्र. सागर विधानसभा में शतायु वोटर उम्र वार्ड
फूलबाई पति बिरजू १०२ संत रविदास वार्ड
गुड्डी बाई पति सूरज १०० संत रविदास वार्ड
. जयरानी पति मगनलाल १०० जवाहरगंज वार्ड
. हनुमानप्रसाद पिता अयोध्याप्रसाद १०२ मोहननगर वार्ड
. ललिता पति किशोरी १०० लक्ष्मीपुरा वार्ड
जोहरा बी पति हनीफ १०२ केशवगंज वार्ड
रामप्रसाद ठकरी १०० अंबेडकर वार्ड
खातून बी पति शेख गुलाब १०० तिली वार्ड
. सूरज बाई पति शिवप्रसाद १०१ तिली वार्ड
. पूनाबाई पति जगन्नाथ सोनी १०१ डॉ. हरिसिंह गौर वार्ड
जिले में शतायु मतदाताओं की संख्या
विधानसभा संख्या
बीना – 00
खुरई – 06
सुरखी – 15
देवरी – 13
रहली – 16
नरयावली – 02
सागर – 10
बंडा – 01
कुल – 63

ट्रेंडिंग वीडियो