scriptबड़ी खबर : Airtel ने दी Jio को कड़ी टक्कर सिर्फ 499 में तोड़ी Jio की कमर,मोबाइल की दुनिया में मचा तहलका | airtrl and jio new plan for april 2018 | Patrika News
सागर

बड़ी खबर : Airtel ने दी Jio को कड़ी टक्कर सिर्फ 499 में तोड़ी Jio की कमर,मोबाइल की दुनिया में मचा तहलका

Airtel ने दी Jio को कड़ी टक्कर सिर्फ 499 में तोड़ी Jio की कमर

सागरMar 20, 2018 / 04:20 pm

Samved Jain

Airtel ने दी Jio को कड़ी टक्कर सिर्फ 499 में तोड़ी Jio की कमर
सागर. इन दिनों बाजार में एयरटेल के नए प्लान को लेकर काफी उछलकूद लोगों को करते देखा जा रहा है। इस प्लान को जियो की कमर तोडऩे वाला बताया जा रहा है। जिसकी डिमांड भी लोगों द्वारा की जा रही है। इधर इस प्लान के मार्केट में आते ही पोस्टपेड की तरफ एक बार फिर उपभोक्ताओं का रुझान बढ़ गया है। सागर और आसपास के जिलों में इसका अच्छा रिस्पांस मिल रहा है, जिससे जियो को काफी नुकसान हो रहा है। खास बात यह है कि कंपनी द्वारा जियो के नंबर पर प्लान पोर्ट होने पर ऑफर भी दिया जा रहा है। एयरटेल हाल के महीनों में देश के विभिन्न भागों में वोल्टे आधारित सेवाओं की शुरुआत कर रही है।
ऐसा होगा 499 का प्लान


एयरटेल के 499 रुपये के प्लान के तहत कस्टमर्स को लोकल एसटीडी अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी। नेशनल और लोकल रोमिंग भी इस प्लान में मिलेगा। प्रीपेड योजनाओं की एक श्रृंखला के बाद इसे संशोधित किया गया और नए लॉन्च किए गए। एयरटेल ने अब एक नई पोस्टपेड योजना शुरू की है। 499 रुपये की कीमत, ऑफऱ असीमित स्थानीय, एसटीडी, और इनकमिंग और आउटगोइंग रोमिंग कॉल के साथ आता है। इसमें 40 जीबी 3 जी / 4 जी डेटा, रोलओवर सुविधा के साथ और अमेज़ॅन प्राइम सब्सक्रिप्शन का एक वर्ष भी शामिल है। इसमें एक बिलिंग चक्र की वैधता है, जो 30 दिन है।
जियो का यह प्लान होगा प्रभावित


अब, यह योजना स्पष्ट रूप से रिलायंस जियो के 509 पोस्टपेड प्लान के खिलाफ है, जो प्रति दिन 2 जीबी डाटा के कैप के साथ कुल 60 जीबी डेटा पेश करता है। 50 प्रतिशत अधिक डेटा लाभ है हालांकि, जियो की योजना के लिए 600 रुपये की जमा राशि की आवश्यकता है, लेकिन यह असीमित एसएमएस संदेश के साथ और जियो के ऐप्स के सूट तक असीमित पहुंच के साथ है। एयरटेल की योजना टीवी सदस्यता, लाइव टीवी और सिनेमा की लाइब्रेरी और हैंडसेट डेमेज प्रोटेक्शन प्रदान करती है।
गंभीरता से ले रहा एयरटेल


एयरटेल वास्तव में पूरे “दूरसंचार युद्ध” को गंभीरता से ले रहा है, और अपने स्वयं के हर जियो योजना का मुकाबला करता है इस महीने की शुरुआत में, एयरटेल ने अपने दीर्घकालिक 995 प्रीपेड पैक को जारी किया, जिसमें 180 दिन या लगभग छह महीने की वैधता के साथ, असीमित आवाज कॉल, प्रति दिन 100 एसएमएस संदेश और प्रति माह 1 जीबी 3 जी / 4 जी डाटा (कुल 6 जीबी) प्रदान करता है । यह पैक भारत में सबसे बड़े दूरसंचार सर्किलों में उपलब्ध है। हालांकि, इस योजना में ध्यान केंद्रित करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए कम डेटा का उपयोग करना और अधिक कॉल करना है।
199 का प्लान भी है अच्छा


इसी तरह 199 रुपये के प्लान के तहत हर दिन 1जीबी डेटा फ्री कॉलिग और लोकल नेशनल एसएमएस भी मिलेगा। वैलिडिटी 28 दिन की है, यानी इस प्लान के साथ आपको 28 दिन डेटा मिलेगा. ठीक ऐसा ही जियो का भी प्लान है जो फिलहाल चुनिंदा स्मार्टफोन्स के लिए है। गौरतलब है कि 199 रुपये का यह प्लान चुनिंदा सर्कल्स के लिए ही है. इनमें चेन्नई, दिल्ली एनसीआर , मुंबई और कर्नाटक शामिल हैं। इसे अब मध्यप्रदेश में लांच करने की तैयारी एयरटेल भारती द्वारा की जा रही है। जो जल्द आपके मोबाइल में नजर आएगा। इसे ऐक्टिवेट करने के लिए कस्टमर्स को माइ एयरटेल ऐप का इस्तेमाल करना होगा या अगर आप चाहें तो कंपनी की वेबसाइट से रिचार्ज कर सकते है।
93 रुपये वाला प्रीपेड पैक अब 28 दिन के

98 रुपये वाले प्लान में बदलाव कंपनी ने 93 रुपये वाले प्लान को अपडेट करने के ठीक बाद किया है। 93 रुपये वाला प्रीपेड पैक अब 28 दिन के लिए 1 जीबी 3जी/4जी डेटा देता है। इसमें प्रतिदिन डेटा इस्तेमाल करने की कोई सीमा नहीं है। बता दें कि 93 रुपये वाले पैक में डेटा के अलावा 100 एसएमएस प्रतिदिन और असीमित लोकल व एसटीडी कॉल का भी लाभ दिया जाता है। इस प्लान के फायदे भी सीमित सर्कल के यूजऱ उठा सकते हैं। बाकी यूजऱ को एयरटेल के 93 रुपये वाले प्लान में 1 जीबी 4जी/3जी डेटा महज़ 10 दिन की वैधता के साथ दिया जाता है। इसमें भी प्रतिदिन डेटा इस्तेमाल की कोई बाधा नहीं है। बाकी सभी फायदे समान रूप से लागू हैं। ध्यान रहे, एयरटेल की तरह ही जियो का भी 98 रुपये वाला प्लान बाज़ार में मौज़ूद है। यह प्लान यूजऱ को 28 दिन तक 2 जीबी हाई स्पीड डेटा मुहैया करवाता है।
तेजी से बढ़ रहा है नेटवर्क


आपको बता दें कि अभी तक पूरे देश में सिर्फ रिलायंस जियो 4जी वोल्टे सेवा प्रदान कर रही है। वहीं एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया भी अपनी वोल्टे सर्विस का नेटवर्क बढ़ा रहे हैं। हाल ही में आइडिया ने अपनी 4जी वोल्टे सर्विस मुंबई से शुरू की थी। वहीं वोडाफोन भी फरवरी में दिल्ली मुंबई और गुजरात सर्किल में अपनी 4जी वोल्टे सर्विस शुरू कर चुकी है। अब मध्यप्रदेश की ओर एयरटेल और आइडिया की नजर है। जैसे ही यहां वोल्टे नेटवर्क शुरू होता है जियो की कमर टूट सकती है। वैसे अभी इस प्लान को लेकर भी जियो की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है।

Home / Sagar / बड़ी खबर : Airtel ने दी Jio को कड़ी टक्कर सिर्फ 499 में तोड़ी Jio की कमर,मोबाइल की दुनिया में मचा तहलका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो