scriptपानी के सभी जलस्रोत सूखे, मालखेड़ी स्टेशन पर गहराया पानी का संकट, पढ़े खबर | All water sources dry, water crisis at Malkhedhi station | Patrika News

पानी के सभी जलस्रोत सूखे, मालखेड़ी स्टेशन पर गहराया पानी का संकट, पढ़े खबर

locationसागरPublished: May 10, 2019 09:53:02 pm

Submitted by:

anuj hazari

टैंकर से किया जा रहा पानी सप्लाई

All water sources dry, water crisis at Malkhedhi station

All water sources dry, water crisis at Malkhedhi station

बीना. भीषण गर्मी में अब शहर में जलसंकट गहराने लगा है शहर के मालखेड़ी स्टेशन पर भी लोगों के लिए पीने के पानी को परेशान होना पड़ रहा है। दरअसल मालखेड़ी स्टेशन पर हर वर्ष गर्मी आते ही पानी का संकट गहराने लगता है, जिसके बाद यात्रियों को पानी की पूर्ति कराने के लिए रेलवे ने किराए का टैंकर लगाया है। गौरतलब है कि तीन साल पहले स्टेशन का विस्तार किया गया था, जिसके बाद यहां पर हर प्रकार की सुविधा यात्रियों को मिले इसके लिए तमाम कार्य किए जा रहे हैं, लेकिन सबसे मूलभूत सुविधा पानी लोगों के लिए नहीं मिल पा रही थी, जिसके बाद टैंकर बुलाकर लोगों को पीने के लिए पानी मिल पा रहा है। स्टेशन पर पानी के लिए रेलवे ने पानी के लिए ट्यूबवेल भी कराए हैं, लेकिन किसी में भी पानी पर्याप्त नहीं है। हाल यह है कि यहां पर सुबह दो टैंकर व शाम को दो टैंकर पानी रोजाना सप्लाई किया जा रहा है। रेलवे टेंडर प्रक्रिया से ठेकेदार से पानी बुलवा रही है।
दो नंबर प्लेटफॉर्म पर प्याऊ के मटकों के भरोसे यात्री
दो नंबर प्लेटफॉर्म पर नलों में पानी की सप्लाई नहीं की जा रही है यहां पर प्याऊ के मटकों में पानी भरकर यात्रियों को पानी मिल पा रहा है। जहां तक स्थानीय रेलवे अधिकारियों की माने तो दो नंबर प्लेटफॉर्म पर नलों में हमेशा पानी इसलिए चालू नहीं किया जा रहा है, क्योंकि तीन नंबर प्लेटफॉर्म बनाने का काम चल रहा है जहां पर काम कर रहे मजदूर इस पानी का उपयोग नहाने में करते हैं जिसके कारण पानी खत्म हो जाता है। लेकिन सवाल यह उठता है कि मॉडल स्टेशन के रुप में डेवलप किए जा रहे इस स्टेशन पर पानी के लिए बीना नदी के पंप हाऊस से पाइप लाइन से सप्लाई किया जा सकता है। क्योंकि बीना स्टेशन तक पंप हाऊस से पानी की लाइन आई है जिसे मालखेड़ी तक बढ़ाकर पानी की समस्या को दूर किया जा सकता है।
प्रतिदिन आती है अठारह से ज्यादा ट्रेन
मालखेड़ी स्टेशन पर प्रतिदिन अठारह से ज्यादा ट्रेनें आती हैं। जिनसे यात्रा करने वाले यात्रियों को पानी की जरूरत पड़ती है। यहां सबसे ज्यादा ट्रेनें रात में आती हैं जिनमें सुपरफास्ट ट्रेनों की संख्या अधिक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो